त्वचा में निखार लाता है लौकी के छिलके का लेप

त्वचा में निखार लाता है लौकी के छिलके का लेप

ज़ी मीडिया ब्यूरो

नई दिल्ली : सेहत को बनाए रखने में हरी सब्जियां काफी फायदेमंद साबित होती हैं। हरी सब्जियां खाने से शरीर को बीमारियों से लड़ने में काफी प्रतिरोधक क्षमता प्राप्त होती है। हरी सब्जियों में अगर लौकी की बात करें तो इसका छिलका और रस के भी कई फायदे हैं। कार्बोहाइड्रेट की उपलब्धता से यह आसानी से पच जाती है इसीलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी है।

लौकी के ताजा छिलके को पीसकर चेहरे पर लेप करने से त्वचा में निखार आता है और इसे यदि काटकर आप पैर के तलवों पर मलते हैं तो पैर की गर्मी व जलन दूर होती है। इसके अलावा अलावा लौकी पेट रोग के विकारों को करने में भी कारगर है। लौकी को धीमी आंच में भूनकर भुर्ता बना लें, इसका रस निचोड़कर मिश्री मिलाकर पीने से लिवर व पेट के रोगों में लाभ होगा। उबली हुई लौकी का रायता खाने से दस्त में आराम मिलता है।

लौकी के और कई फायदे हैं। लौकी बवासीर के इलाज में भी उपयोगी है। इसके लिए आप लौकी के छिलके को छाया में सुखाकर पीस लें। रोजाना सुबह-शाम एक चम्मच ठंडे पानी के साथ फांकी लें। इससे आपको राहत मिलेगी।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.