`घटना लोकतंत्र पर कलंक, हम सब शर्मसार`

लोकसभा में गुरुवार को हुई तोड़फोड़ और हाथापाई की घटना से व्यथित अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा है कि वह विभिन्न दलों के नेताओं से परामर्श कर दोषी सांसदों के खिलाफ उचित कार्रवाई करेंगी।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: लोकसभा में गुरुवार को हुई तोड़फोड़ और हाथापाई की घटना से व्यथित अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा है कि वह विभिन्न दलों के नेताओं से परामर्श कर दोषी सांसदों के खिलाफ उचित कार्रवाई करेंगी।

कुमार ने कहा कि सदन में आज जो कुछ हुआ वह लोकतंत्र पर कलंक है और इसने हम सबको शर्मसार कर दिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय लोकतंत्र और संसद का दुनिया में सम्मान है और जो कुछ सदन में हुआ है उससे वह दुखी और व्यथित हैं। दोषी सांसदों के खिलाफ कार्रवाई किये जाने के बारे में पूछे जाने पर स्पीकर ने कहा कि इस बारे में वह संसदीय कार्यमंत्री और अन्य दलों के नेताओं से बातचीत करेंगी।
इस मसले पर संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि, स्पीकर से इस मामले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की गुजारिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटना प्रजातंत्र को कलंकित करती है। ऐसा पहली बार हुआ है। इससे सदन का बहुत अपमान हुआ है। इस तरह का हंगामा या विरोध कभी भी स्वीकार नहीं किया जाएगा। अब यह स्पीकर को देखना है कि वे क्या कार्रवाई करती हैं। वहीं अली अनवर ने कहा कि इस तरह की घटना शर्मनाक है। इससे सदन की गरिमा को ठेस पहुंची है।
एलजीपी चीफ रामविलास पासवान ने कहा कि इस घटना ने संसद की प्रतिष्ठा पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। हमने सरकार को पहले ही चेताया था कि तेलंगाना का मुद्दा काफी संगीन है। सदन को पहले ही स्थगित कर देना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। टीडीपी सांसद नागेश्वर राव ने कहा कि इस तरह की घटना कभी नहीं होना चाहिए थी। बिल में अगर कोई दिक्कत थी तो हम संसद में इसे लेकर चर्चा कर सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए था। यह दुखद है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.