लीबिया में फंसे 200 से अधिक भारतीय लौटेंगे

लीबिया से 200 भारतीयों का एक और समूह एक विशेष उड़ान से बुधवार रात पहुंच जाएगा, जिसके बाद पिछले दो दिनों में वहां से निकाले गए लोगों की कुल संख्या 500 हो जाएगी। इनमें 44 नर्सें भी शामिल हैं जो आज कोच्चि पहुंची है। सरकार सभी भारतीय नागरिकों को अगले कुछ दिनों में एक समुद्री जहाज के जरिए बेनगाजी से माल्टा पहुंचाएगी।

नई दिल्ली : लीबिया से 200 भारतीयों का एक और समूह एक विशेष उड़ान से बुधवार रात पहुंच जाएगा, जिसके बाद पिछले दो दिनों में वहां से निकाले गए लोगों की कुल संख्या 500 हो जाएगी। इनमें 44 नर्सें भी शामिल हैं जो आज कोच्चि पहुंची है। सरकार सभी भारतीय नागरिकों को अगले कुछ दिनों में एक समुद्री जहाज के जरिए बेनगाजी से माल्टा पहुंचाएगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, ‘लीबिया में रह रहे 200 भारतीय नागरिक देरबा (ट्यूनीशिया) से एयर इंडिया के एक विशेष विमान से बुधवार रात पहुंचेंगे।’ इसबीच, 44 भारतीय नर्सें लीबिया से दुबई के रास्ते मंगलवार सुबह कोच्चि पहुंच गई तथा 14 अन्य नर्सें देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचेगी जिनमें कल सुबह केरल पहुंचने वाली 10 नर्से भी शामिल हैं। लीबिया से भारतीयों की रवानगी के लिए कुछ कदम उठाए जाने के अलावा मंत्रालय ने कई हिदायतें जारी कर भारतीयों को वहां से निकलने को कहा है। साथ ही, वहां की यात्रा नहीं करने को कहा है।

लीबिया में हिंसा शुरू होने से पहले वहां 18,000 से अधिक भारतीयों के होने का अनुमान था। भारतीय वहां मुख्य रूप से अस्पतालों और अन्य शिक्षण संस्थानों में नियुक्त हैं जबकि बड़ी संख्या में लोग कंस्ट्रकशन परियोजनाओं में लगे हुए हैं। अशांति के दौरान उनमें से ज्यादातर को फरवरी-मार्च 2011 में निकाल लिया गया। हालांकि, वहां हिंसा का ताजा दौर शुरू होने से पहले करीब 6,000 भारतीय मौजूद थे। गौरतलब है कि लीबिया में मेडिकल विशेषज्ञों और नर्सों की संख्या बढ़ रही है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.