तेलंगाना पर जीओएम की रिपोर्ट पर कैबिनेट में चर्चा आज
Advertisement
trendingNow172924

तेलंगाना पर जीओएम की रिपोर्ट पर कैबिनेट में चर्चा आज

तेलंगाना पर मंत्री समूह की रिपोर्ट पर गुरुवार को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा होगी। मंत्री समूह की बुधवार देर शाम चली करीब घंटे भर की बैठक के बाद गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने यहां संवाददाताओं को बताया कि कैबिनेट ने तीन अक्तूबर को मंत्री समूह का गठन किया था।

नई दिल्ली : तेलंगाना पर मंत्री समूह की रिपोर्ट पर गुरुवार को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा होगी। मंत्री समूह की बुधवार देर शाम चली करीब घंटे भर की बैठक के बाद गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने यहां संवाददाताओं को बताया कि कैबिनेट ने तीन अक्तूबर को मंत्री समूह का गठन किया था।
मंत्री समूह की आखिरी बैठक आज समाप्त हो गयी। मंत्री समूह की सिफारिशों पर आज की कैबिनेट की बैठक में चर्चा होगी। बुधवार को मंत्री समूह की बैठक में शिन्दे के अलावा केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम, एम वीरप्पा मोइली, जयराम रमेश, ए के एंटनी, वी नारायणसामी ने हिस्सा लिया। सूत्रों के मुताबिक समझा जाता है कि मंत्री समूह ने रायलसीमा के दो जिलों का विलय नये राज्य के साथ करने की सिफारिश की है।
तेलंगाना राष्ट्र समिति और कुछ कांग्रेस नेताओं ने हालांकि इस प्रस्ताव का कड़ा विरोध किया है। रायलसीमा के दो जिले कुरनूल और अनंतपुर हैदराबाद के करीब हैं और वहां काफी संख्या में मुस्लिम आबादी है। हालांकि अंतिम फैसला कल कैबिनेट की बैठक में लिया जाएगा। यदि प्रस्ताव स्वीकार किया जाता है कि एकीकृत आंध्र प्रदेश का विभाजन समान रूप से किया जाएगा और दोनों ही राज्यों को लोकसभा की इक्कीस इक्कीस सीटें मिलेंगी। दोनों ही राज्यों की विधानसभाओं में से प्रत्येक में 147 सीटें होंगी जबकि विधान परिषद में से प्रत्येक में 45 सीटें होंगी। (एजेंसी)

Trending news