राजधानी में कोहरे की वजह से विमान सेवाओं पर असर

घने कोहरे के कारण इंदिरा गांधी हवाईअड्डे पर उड़ानों का परिचालन फिर से प्रभावित हुआ, जिसके कारण 40 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में देरी हुई ओर यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा।

नई दिल्ली : घने कोहरे के कारण इंदिरा गांधी हवाईअड्डे पर उड़ानों का परिचालन फिर से प्रभावित हुआ, जिसके कारण 40 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में देरी हुई ओर यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा।
हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि रनवे पर दृश्यता रात के समय अच्छी थी और परिचालन आराम से हो रहा था लेकिन सुबह साढ़े छह बजे के बाद से दृश्यता कम होनी शुर हो गई और 125 मीटर से भी कम पर पहुंच गई। एक विमान के उड़ान भरने के लिए कम से कम इतनी दूरी तक की दृश्यता होनी जरूरी होती है।
दिल्ली हवाईअड्डे पर पहुंचने वाले विमान सीएटी-3 बी उपकरण लैंडिंग व्यवस्था का इस्तेमाल करके उतर सके लेकिन सुबह लगभग साढ़े सात बजे रनवे के एक छोर पर दृश्यता 50 मीटर से भी नीचे चली गई तो इस व्यवस्था को भी रोक दिया गया।
चूंकि उड़ानें सुबह साढ़े छह बजे के बाद से निलंबित कर दी गई थीं इसलिए उसके बाद से उड़ान भरने वाले विमानों को फिलहाल रोक दिया गया। इस वजह से लगभग 40 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों की उड़ान में देरी हो गई। हवाईअड्डे के सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा कुछ स्थानों पर खराब मौसम की वजह से लगभग आठ उड़ानें या तो रद्द कर दी गईं या दिल्ली के बाहर स्थित उन स्थानों के लिए उड़ानों का परिचालन बंद कर दिया गया।
दिल्ली हवाईअड्डे के दो रनवे पर सीएटी-3 बी आईएलएस लगे हैं। इसकी मदद से सीएटी-3 बी अनुवर्ती विमानों को 50 मीटर तक की दृश्यता में उतरने में मदद मिलती है।हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा कि आज कुछ उड़ानों के मार्ग में बदलाव हो सकता है। सघन कोहरे की वजह से पिछले दो दिन तक उड़ानों का परिचालन बाधित रहा है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.