DD ने मोदी की जगह मनमोहन सिंह की तस्वीर का किया प्रसारण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से जुड़ी एक खबर से पहले दूरदर्शन पर मोदी की तस्वीर की जगह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तस्वीर प्रसारित कर दी गई।

DD ने मोदी की जगह मनमोहन सिंह की तस्वीर का किया प्रसारण

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से जुड़ी एक खबर से पहले दूरदर्शन पर मोदी की तस्वीर की जगह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तस्वीर प्रसारित कर दी गई।

सूत्रों ने बताया कि असावधानी पूर्वक हुई यह चूक गुरुवार देर शाम को एक बुलेटिन में हुई जब दूरदर्शन समाचारों में मोदी की अमेरिका यात्रा से जुड़ी खबर से पहले सिंह का चित्र प्रसारित कर दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि किसी दूसरे टाइम स्लॉट में भी इन्ही दृश्यों को प्रसारित कर दिया गया था। इस बारे में जब दूरदर्शन के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि मामले पर विचार हो रहा है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दूरदर्शन समाचार ने एक निगरानी प्रणाली अपना रखी है जिससे किसी भी तरह की चूक होने पर तत्काल पता चल जाता है। इससे पहले भी दूरदर्शन पर इस तरह की चूक सामने आई थी और कुछ दिन पहले एक समाचार एंकर ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पहले नाम को रोमन अंक में लिखा ‘11’ समझकर उनका नाम इलेवन चिनफिंग पढ़ दिया था।

एक अन्य घटना में डीडी न्यूज के एक संवाददाता ने कश्मीर की बाढ़ पर रिपोर्टिंग करते हुए खबरों के मुताबिक ‘अनंतनाग’ के लिए ‘इस्लामाबाद’ शब्द और ‘शंकराचार्य हिल’ के लिए ‘सुलेमान हिल’ शब्द का इस्तेमाल किया था जिसके बाद अधिकारियों ने आंतरिक समिति बनाई थी।