भारत ने पाक से कहा-द्विपक्षीय ढांचे के अंदर जम्मू-कश्मीर पर चर्चा को तैयार

भारत ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि वह शिमला समझौता और लाहौर घोषणा के दायरे में पाकिस्तान के साथ जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है।

भारत ने पाक से कहा-द्विपक्षीय ढांचे के अंदर जम्मू-कश्मीर पर चर्चा को तैयार

नई दिल्ली : भारत ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि वह शिमला समझौता और लाहौर घोषणा के दायरे में पाकिस्तान के साथ जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन पाकिस्तान सरकार की उस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे जिसमें कहा गया है कि कश्मीर पर चर्चा किये बिना भारत पाक के बीच वार्ता अस्वीकार्य है।

उन्होंने कहा कि जहां तक पाकिस्तान से चर्चा करने का सवाल है, हम स्पष्ट कर चुके हैं कि हम शिमला समझौता और लाहौर घोषणा के दायरे में वार्ता करेंगे और दोनों में जम्मू कश्मीर समेत सभी लंबित मुद्दों पर चर्चा करने की बात कही गई है। अकबरूद्दीन ने कहा कि हमारा रुख स्पष्ट है कि जम्मू कश्मीर समेत सभी लंबित मुद्दों पर द्विपक्षीय ढांचे में चर्चा हो।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज की उस टिप्पणी के बारे में पूछा गया था जिसमें उन्होंने कहा था कि इस्लामाबाद ने नयी दिल्ली से अच्छी भावना में बातचीत की पेशकश की लेकिन कश्मीर मुद्दे पर ध्यान दिये बिना बातचीत पाकिस्तान को अस्वीकार्य होगी। अजीज के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारत के हिस्से वाले कश्मीर के नेताओं से मुलाकात की और नयी दिल्ली ने अब तक इस पर आपत्ति नहीं की। बहरहाल, भारत ने 25 अगस्त को विदेश सचिवों की बातचीत रद्द कर दी और पाकिस्तान को स्पष्ट कर दिया कि वह भारत पाक वार्ता और अलगाववादियों के साथ चर्चा में से एक को चुन ले।

भारत ने पाकिस्तान की ओर से कश्मीरी अलगाववादियों को कश्मीर मुद्दे के समाधान में एक पक्ष बताने पर भी आपत्ति व्यक्त करते हुए कहा कि शिमला समझौते के तहत यह भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है और कोई अन्य पहल परिणाम नहीं देगी। बीएसएफ प्रमुख के 1971 के युद्ध के बाद से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर संघषर्विराम के सबसे बड़े उल्लंघन से जुड़ी टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने केवल इतना कहा कि भारतीय बल ऐसी घटनाओं का जवाब देने के लिए पूरी तरह से लैस हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.