लोकसभा में 510 सदस्यों ने ली एक दिन में शपथ

सोलहवीं लोकसभा के पहले सत्र का दूसरा दिन काफी तेज रफ्तार रहा और कुल 539 सदस्यों में से 510 ने आज शपथ ग्रहण की।

नई दिल्ली : सोलहवीं लोकसभा के पहले सत्र का दूसरा दिन काफी तेज रफ्तार रहा और कुल 539 सदस्यों में से 510 ने आज शपथ ग्रहण की। संसद के सूत्रों ने बताया कि ऐसा शायद पहली बार हुआ है कि इतने सारे सदस्यों ने इतनी कम अवधि में शपथ ली हो। शपथ ग्रहण कल से शुरू होना था लेकिन केन्द्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे के निधन के कारण कल उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी थी।
कल केवल एक सदस्य प्रोटेम स्पीकर कमलनाथ ने शपथ ली थी, जिन्हें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सदन के संचालन के लिए 16वीं लोकसभा की पहली बैठक शुरू होने से एक घंटे पहले राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलायी थी।
मैराथन शपथ ग्रहण के दौरान लोकसभा महासचिव पी श्रीधरन ने सुनिश्चित किया कि पूरी प्रक्रिया तेजी से चले। वह एक बार में दो सदस्यों के नाम पुकार रहे थे ताकि दूसरा सदस्य आने के लिए तैयार रहे।
अब केवल 29 सदस्यों को शपथ लेना बाकी है। लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव कल सुबह ही होने की उम्मीद है। पहले ये चुनाव शाम चार बजे के लिए निर्धारित था। भाजपा नेता सुमित्रा महाजन लोकसभा अध्यक्ष होंगी क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित सभी पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं ने उनके नाम का प्रस्ताव किया है। नामांकन दाखिल करने का समय आज मध्याहन 12 बजे तक था और तब तक केवल सुमित्रा के नाम का प्रस्ताव किया गया था।
लोकसभा की वास्तविक सदस्य संख्या 543 है लेकिन प्रभावी सदस्य संख्या इस समय 539 है, जिनमें से 510 सदस्यों ने आज शपथ ले ली। शपथ ग्रहण के दौरान सदन में मिनी इंडिया’ देखने को मिला। पहली बार चुनकर आये सांसदों में गजब का उत्साह था तो देश के कोने कोने से निर्वाचित सांसदों के पारंपरिक पारिधान और उनकी क्षेत्रीय जुबान अनेकता में एकता की झलक दिखा रही थी। प्रधानमंत्री मोदी ने आज सबसे पहले शपथ ली। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.