आईटी और दूरसंचार विभागों के कामकाज में हर दिन चार घंटे लगाते हैं मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आईटी, दूरसंचार और डाक विभागों के कामकाज पर खास दिलचस्पी ले रहे हैं और इन तीनों विभागों के कामकाज की निगरानी पर वह रोजाना चार घंटे से अधिक का समय लगा रहे हैं।

आईटी और दूरसंचार विभागों के कामकाज में हर दिन चार घंटे लगाते हैं मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आईटी, दूरसंचार और डाक विभागों के कामकाज पर खास दिलचस्पी ले रहे हैं और इन तीनों विभागों के कामकाज की निगरानी पर वह रोजाना चार घंटे से अधिक का समय लगा रहे हैं।

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में देश के विभिन्न हिस्सों में नए डाकघर खोले जाने संबंधी सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने प्रश्नोत्तर काल में सदस्यों के सवालों के जवाब में बताया कि डाकघर देश में बैंकिंग सेवाओं के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं और इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक के पास लाइसेंस संबंधी आवेदन लंबित है।

इसी उत्तर के क्रम में उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आईटी, दूरसंचार तकनीक और डाकतार विभागों की कार्यप्रणाली तथा इसमें सुधार की दिशा में गहन रुचि ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नियमित रूप से इन तीनों विभागों में से रोजाना आधा घंटा आईटी विभाग को, दो घंटे दूरसंचार विभाग को और डेढ़ घंटा डाकतार विभाग की कार्यप्रणाली के अध्ययन पर लगाते हैं।

इस पर अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी कहा कि डाक विभाग का विशेष ध्यान रखें। प्रसाद ने बताया कि देश में इस समय 1,54,856 डाकघर और 809 मुख्य डाकघर हैं। उन्होंने कहा कि देश में यह सेवा 150 साल पुरानी है और इसमें सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि डाकघरों को आधुनिक स्वरूप प्रदान करने तथा इनके जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाओं के विस्तार पर सरकार का विशेष ध्यान है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.