PM की पहली जम्मू-कश्मीर यात्रा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रवार को होने वाली पहली यात्रा के चलते गुरुवार को पूरे जम्मू कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। प्रधानमंत्री अपनी इस यात्रा के दौरान कटरा को रेलवे मानचित्र पर लाने के लिये एक ट्रेन को हरी झंडी दिखायेंगे और श्रीनगर में एक सैनिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

PM की पहली जम्मू-कश्मीर यात्रा, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जम्मू्/श्रीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रवार को होने वाली पहली यात्रा के चलते गुरुवार को पूरे जम्मू कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। प्रधानमंत्री अपनी इस यात्रा के दौरान कटरा को रेलवे मानचित्र पर लाने के लिये एक ट्रेन को हरी झंडी दिखायेंगे और श्रीनगर में एक सैनिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

मोदी की एक दिन की यात्रा का पहला पड़ाव जम्मू होगा जहां से वह कटरा जाएंगे और नवनिर्मित कटरा रेलवे स्टेशन से उधमपुर तक जाने वाली रेल को हरी झंडी दिखाएंगे।

कटरा को रेल से जोड़ना महत्वाकांक्षी कश्मीर रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है जो क्षेत्र को रेल के माध्यम से देश से जोड़ेगी। यह 1,150 करोड़ रुपये के अनुमानित लागत से क्रियान्वित हुआ है।

राज्यपाल एनएन वोहरा ने प्रधानमंत्री की यात्रा की पूर्व संध्या पर कहा, ‘यह महत्वपूर्ण घटनाक्रम है और यह सुनिश्चित करेगा कि माता वैष्णो देवी मंदिर तक आम आदमी की यात्रा परेशानी रहित हो।’ नए रेल मार्ग में सात सुरंगें हैं और 29 छोटे और नौ बड़े पुल हैं और उम्मीद है कि जम्मू शहर में तीर्थयात्रा के दौरान होने वाली भीड़ को यह कम करेगा और श्रद्धालुओं को सीधे कटरा पहुंचने में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले पूरे शहर में सुरक्षा के चौकस इंतजाम किए गए हैं और पुलिसकर्मी शहर में आने-जाने वाले हर रास्ते पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर सारे होटलों और लॉज की जांच की जा रही है और सुरक्षाकर्मियों ने आस-पास की सारी पहाड़ियों को खंगाल लिया है और अहम स्थलों पर मोर्चा संभाल लिया है। उधमपुर कटरा रेल मार्ग को पिछले अक्टूबर में पूरा हो जाना था लेकिन एक सुरंग का एक हिस्सा गिरने से इसमें देरी हुई।

इस समय जम्मू एवं उधमपुर रेलवे स्टेशनों पर 27 रेलगाड़ियों की आवाजाही होती है। वैष्णौ देवी जाने वाले करीब 85 प्रतिशत श्रद्धालु इसका इस्तेमाल करते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री श्रीनगर भी जाएंगे जहां वह एक सैनिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस मौके पर वह पड़ोसी पाकिस्तान के साथ भारत के संबंधों पर प्रकाश डाल सकते हैं।

राज्यपाल वोहरा के साथ दोपहर के भोज के बाद प्रधानमंत्री 240 मेगावॉट उरी पनबिजली परियोजना के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे। उरी में झेलम नदी पर यह दूसरी परियोजना है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.