PM मोदी ने कार्यभार संभाला, सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों से की मुलाकात

देश के 15वें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर प्रधानमंत्री आज कार्यभार संभालेंगे। वह आज प्रधानमंत्री दफ्तर में अपने काम की शुरुआत करेंगे।

ज़ी मीडिया ब्यूरो/संजीव कुमार दुबे
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री के रूप में सोमवार को शपथ लेने वाले नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को औपचारिक रूप से अपना कार्यभार संभाल लिया। साउथ ब्लॉक पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का फूलों के गुलदस्ते से स्वागत किया गया। उन्होंने यहां इंतजार कर रहे मीडियाकर्मियों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। अपनी कुर्सी पर बैठने से पहले प्रधानमंत्री ने कार्यालय में महात्मा गांधी की तस्वीर पर फूल चढ़ाए और उसके बाद अपना कार्यभार संभाला।
प्रधानमंत्री के रूप में अपना कार्यभार संभालने के बाद नरेंद्र मोदी ने आज अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय वार्ता के तहत अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के साथ बातचीत की। करजई के साथ मुलाकात के बाद मोदी ने हैदराबाद हाउस में मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम के साथ बातचीत की।
आधे घंटे से ज्यादा चली इस मुलाकात में दोनों देशों के आपसी रिश्तों को और मजबूती देने को लेकर बात हुई , वहीं पिछले हफ्ते हेरात में भारतीय दूतावास में हुए हमले पर भी चर्चा की गई। इसके अलावा नाटो सैनिकों के अफगानिस्तान छोड़ने के बाद हालात पर भी चर्चा हुई। इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, और विदेश सचिव सुजाता सिंह भी मौजूद थीं।
इसके बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तॉबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री नवीनचंद्र रामगुलाम और नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की। साथ ही बांग्लादेश की संसद की अध्यक्ष शिरिन शर्मिन चौधरी से भी मोदी ने मुलाकात की।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.