जानिए बतौर प्रधानमंत्री हर महीने कितनी तनख्वाह पाएंगे नरेंद्र मोदी

यह जानने की उत्सुकता सबको हो सकती है कि देश के भावी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महीने में कितना वेतन हासिल करेंगे।

ज़ी मीडिया ब्यूरो/संजीव कुमार दुबे
नई दिल्ली: यह जानने की उत्सुकता सबको हो सकती है कि देश के भावी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महीने में कितना वेतन हासिल करेंगे। एक आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी में यह पता चला है कि देश के प्रधानमंत्री को हर महीने डेढ़ लाख रुपये से ज्यादा वेतन मिलता है।
एक प्रधानमंत्री को हर महीने कुल एक लाख 60 हजार रुपये मिलते हैं। प्रधानमंत्री का मूल वेतन 50 हजार रुपये होता है। साथ ही उन्हें व्यय विषयक भत्ता मिलता है जो 3,000 रुपये होता है। प्रधानमंत्री को 2 हजार रुपये प्रति दिन भत्ते के हिसाब से 62,000 रुपये हर महीना मिलता है और 45,000 रुपये सांसद भत्ता के तौर पर मिलता है ।
इसके अलावा प्रधानमंत्री को अन्य भत्तों के तौर पर अपने निजी स्टॉफ, स्पेशल जेट, सरकारी आवास और अन्य भत्तों के रुप में मिलता है । यह 2013 में एक आरटीआई के जरिए मांगी गई जानकारी में खुलासा हुआ है।

नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री की कुर्सी के बीच अब सिर्फ शपथ ग्रहण समारोह की दूरी है। गुजरात से बाहर अब उनका दफ्तर दिल्ली की रायसीना की पहाड़ी के नजदीक बने साउथ ब्लॉक का कमरा नंबर 151 और घर का पता 7, रेस कोर्स रोड होगा। अब मोदी की सुरक्षा का इंतजाम भी हाईटेक हो जाएगा और बतौर प्रधानमंत्री उनका वेतन भी बढ़ जाएगा।