IPL 2024, Eliminator: जो हारा... वो बाहर, RR और RCB में किस टीम का पलड़ा भारी? ये रहे रिकॉर्ड्स
Advertisement
trendingNow12258554

IPL 2024, Eliminator: जो हारा... वो बाहर, RR और RCB में किस टीम का पलड़ा भारी? ये रहे रिकॉर्ड्स

RR vs RCB, Eliminator: एलिमिनेटर मैच में हारने वाली टीम का IPL 2024 से सफर खत्म हो जाएगा. आरसीबी प्लेऑफ से बाहर होने की कगार पर पहुंचने के बाद सनसनीखेज तरीके से चौथे स्थान तक पहुंची. पहले आठ में से सात मैच हारने के बाद फाफ डु प्लेसी की टीम ने आखिरी लीग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर प्लेऑफ में जगह बनाई थी.

IPL 2024, Eliminator: जो हारा... वो बाहर, RR और RCB में किस टीम का पलड़ा भारी? ये रहे रिकॉर्ड्स

IPL 2024, RR vs RCB: राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच IPL 2024 का एलिमिनेटर मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच में जो भी टीम जीतेगी वो 24 मई को क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) से भिड़ेगी. वहीं, एलिमिनेटर मैच में हारने वाली टीम का IPL 2024 से सफर खत्म हो जाएगा. आरसीबी प्लेऑफ से बाहर होने की कगार पर पहुंचने के बाद सनसनीखेज तरीके से चौथे स्थान तक पहुंची. पहले आठ में से सात मैच हारने के बाद फाफ डु प्लेसी की टीम ने आखिरी लीग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर प्लेऑफ में जगह बनाई थी.

RR और RCB में किस टीम का पलड़ा भारी?

राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच IPL 2024 के एलिमिनेटर मैच में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. IPL इतिहास में अभी तक राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच कुल 31 मैच खेले गए हैं. 31 मैचों में से 15 मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने जीते हैं, जबकि 13 मैचों में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने बाजी मारी है. रिकॉर्ड्स की माने तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का पलड़ा राजस्थान रॉयल्स (RR) पर भारी नजर आता है, लेकिन टी20 फॉर्मेट में कुछ भी हो सकता है. 

आखिरी 6 IPL मैचों में RR और RCB के रिकॉर्ड्स 

राजस्थान रॉयल्स ने पिछले 6 मैचों में से केवल एक मैच ही जीता है. वहीं, इसके बाद लगातार चार मैचों में हार का सामना किया है. इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स का एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया. राजस्थान रॉयल्स ने लीग स्टेज का अंत 17 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर रहकर किया था. वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने अपने पिछले लगातार 6 मैच जीते हैं. जब बुधवार शाम को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एलिमिनेटर मुकाबला शुरू होगा तो राजस्थान रॉयल्स (RR) के मुकाबले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का कॉन्फिडेंस बेहतर होगा. 

राजस्थान रॉयल्स की कमजोरी

IPL के पहले सीजन 2008 की चैम्पियन राजस्थान रॉयल्स कुछ सप्ताह पहले खिताब की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन पिछले चार मैचों में उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की कमजोरियां उजागर हुई. जोस बटलर के इंग्लैंड लौट जाने से उसकी बल्लेबाजी पर असर पड़ा है. अब यशस्वी जायसवाल (348 रन), कप्तान सैमसन (504 रन) और रियान पराग (531 रन) को अतिरिक्त जिम्मेदारी निभानी होगी. सैमसन और पराग के अलावा इंग्लैंड के टॉम होलेर कैडमोर से भी अच्छी पारी की उम्मीद होगी जो जायसवाल के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं. शिमरोन हेटमायेर निचले क्रम को मजबूती दे सकते हैं हालांकि अभी तक बल्ले से इस सीजन में कमाल नहीं कर सके हैं.

विराट कोहली 14 मैचों में 708 रन बना चुके

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के विराट कोहली इस सीजन में 14 मैचों में 708 रन बना चुके हैं और वह ट्रंपकार्ड साबित हो सकते हैं. कप्तान फाफ डु प्लेसी भी फॉर्म में लौट आए हैं जबकि रजत पाटीदार ने भी पांच अर्धशतक जमाए हैं. इंग्लैंड के विल जैक्स के जाने का आरसीबी पर असर नहीं पड़ा है चूंकि निचले क्रम पर दिनेश कार्तिक 195 की स्ट्राइक रेट से अधिक से रन बना रहे हैं. पिछले मैच में यश दयाल ने चेन्नई सुपर किंग्स के महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जडेजा के सामने बेहतरीन आखिरी ओवर डालकर टीम को जीत दिलाई थी. वह इस लय को कायम रखना चाहेंगे.

दोनों टीमों की संभावित Playing XI:

राजस्थान रॉयल्स

यशस्वी जायसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, संजू सैमसन (कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा, आवेश खान, युजवेंद्र चहल.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक, महिपाल लोमरोर, यश दयाल, लॉकी फर्ग्यूसन, कर्ण शर्मा, मोहम्मद सिराज.

Trending news