महा मुकाबले के लिए काशी छावनी में तब्दील

मंदिरों और घाटों के लिए मशहूर वाराणसी शहर मतदान से पहले किले में तब्दील हो गया है जहां सोमवार को निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान के लिए 45 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। यहां भाजपा के नरेंद्र मोदी का आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय से मुकाबला है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
वाराणसी : मंदिरों और घाटों के लिए मशहूर वाराणसी शहर मतदान से पहले किले में तब्दील हो गया है जहां सोमवार को निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान के लिए 45 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। यहां भाजपा के नरेंद्र मोदी का आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय से मुकाबला है।
उत्तर प्रदेश के आला पुलिस अधिकारी खुद सुरक्षा हालात का जायजा लेने यहां आए हैं और 2014 के लोकसभा चुनाव के सबसे अहम महा-मुकाबले के लिए पुख्ता बंदोबस्त किये गये हैं। चुनाव आयोग ने एक विशेष पर्यवेक्षक की भी नियुक्ति की है। शहर के लगभग हर हिस्से में और ग्रामीण इलाकों में सशस्त्र सुरक्षाकर्मी देखे जा सकते हैं। पुलिस ने कहा कि चुनावों के दौरान बूथ कैप्चर करने और धांधली समेत किसी भी तरह की आशंका नहीं होनी चाहिए।
पुलिस महानिरीक्षक प्रकाश डी (वाराणसी संभाग) ने कहा कि राज्य पुलिस, बीएसएफ, आरएएफ और सीआरपीएफ के सुरक्षाकर्मी पर्याप्त संख्या में तैनात किये गये हैं और
निष्पक्ष तथा स्वतंत्र चुनावों के लिए हरसंभव कदम उठाये गये हैं। सभी 1562 मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है जो सीसीटीवी निगरानी में हैं। पुलिस ने पिछले दो दिन में अनेक इलाकों में छापे मारे हैं और एहतियातन जांच की है।
‘संवेदनशील’ क्षेत्र के तौर पर पहचाने गये इलाकों में कड़ी नजर रखी जा रही है। प्रशासन ने उन सभी लोगों से वाराणसी से जाने को कहा है जो प्रचार में शामिल रहे लेकिन शहर में नहीं रहते।
पुलिस यहां होटलों, अतिथिगृहों और धर्मशालाओं में छापे मारकर बाहरी लोगों का पता लगा रही है जो वाराणसी के नहीं हैं और प्रचार में भाग ले रहे थे। गंगा किनारे घाटों के आसपास के इलाकों को साफ किया जा रहा है वहीं अल्पसंख्यक बहुल कुछ इलाकों में निगरानी बढ़ा दी गयी है। प्रकाश ने बताया, ‘हमने पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किये हैं। पर्याप्त संख्या में जवानों को तैनात किया गया है और हमें विश्वास है कि वाराणसी में मतदान शांतिपूर्ण रहेगा और कोई धांधली नहीं होगी।’
उन्होंने कहा, ‘मैं सुरक्षा तैयारियों से संतुष्ट हूं।’ वाहनों की भी जांच की जा रही है ताकि मतदाताओं को लुभाने के लिए धन और शराब का इस्तेमाल नहीं हो। पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारियों ने पिछले कुछ दिन में कई बार बैठक कर चुनाव प्रक्रिया में किसी भी तरह की खामी को दूर करने का प्रयास किया है।
पुलिस को स्थानीय अपराधियों पर भी नजर रखने को कहा गया है। वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट और निर्वाचन अधिकारी प्रांजल यादव व्यक्तिगत रूप से अनेक इलाकों का जायजा लेकर जमीनी हालात का आंकलन कर रहे हैं। शहर में शनिवार से ही शराब की बिक्री पर रोक लगा दी गई है और मतदान समाप्त होने तक यह रोक जारी रहेगी। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.