दुनिया के नंबर एक पिस्टल निशानेबाज बने जीतू राय

म्यूनिख और स्लोवेनिया में हाल में आईएसएसएफ विश्व कप में तीन पदक जीतने वाले जीतू राय एयर पिस्टल स्पर्धा में दुनिया के नंबर एक निशानेबाज बन गए हैं।

नई दिल्ली : म्यूनिख और स्लोवेनिया में हाल में आईएसएसएफ विश्व कप में तीन पदक जीतने वाले जीतू राय एयर पिस्टल स्पर्धा में दुनिया के नंबर एक निशानेबाज बन गए हैं।

लखनऊ के रहने वाले सेना के 27 वर्षीय निशानेबाज जीतू यह उपलब्धि हासिल करने वाले सातवें भारतीय निशानेबाज हैं।

इससे पहले अंजलि भागवत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, गगन नारंग, मानवजीत सिंह संधू, रंजन सोढ़ी और हीना सिद्धू अपनी अपनी स्पर्धाओं में नंबर एक रैंकिंग हासिल कर चुके हैं।

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने एक बयान में कहा, जीतू राय एयर पिस्टल की विश्व रैंकिंग में नंबर एक निशानेबाज बन गए हैं। आईएसएसएफ ने विभिन्न स्पर्धाओं के लिए आज निशानेबाजों की विश्व रैंकिंग जारी की और जीतू राय को नंबर एक निशानेबाज घोषित किया गया है।

जीतू ने स्लोवेनिया के मारीबोर में आईएसएसएफ विश्व कप में पुरूष एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीतने के बाद रजत पदक भी हासिल किया और किसी विश्व कप में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज बने। जीतू ने सिर्फ 0.1 अंक के साथ फ्री पिस्टल का स्वर्ण पदक गंवाया।

इससे पहले जीतू ने म्यूनिख में आईएसएसएफ विश्व कप में भी रजत पदक जीता था। एनआरएआई अध्यक्ष रानिंदर सिंह ने जीतू की उपलब्धि पर खुशी जताई और उम्मीद जताई भविष्य में और भारतीय निशानेबाज यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहेंगे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.