हॉकी विश्व कप: भारत बाहर, कोरिया क्वार्टर फाइनल में

भारतीय हॉकी टीम जूनियर विश्व कप की खिताबी दौड़ से बाहर हो गई। भारत को मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में जारी इस टूर्नामेंट की खिताबी दौड़ में बने रहने के लिए मंगलवार को कोरिया को हराना था, लेकिन कोरिया ने अपने स्टार सेयोंगजू यू की हैट्रिक की बदौलत उसे 3-3 के ड्रॉ पर रोकते हुए अपना रास्ता साफ कर लिया।

नई दिल्ली : भारतीय हॉकी टीम जूनियर विश्व कप की खिताबी दौड़ से बाहर हो गई। भारत को मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में जारी इस टूर्नामेंट की खिताबी दौड़ में बने रहने के लिए मंगलवार को कोरिया को हराना था, लेकिन कोरिया ने अपने स्टार सेयोंगजू यू की हैट्रिक की बदौलत उसे 3-3 के ड्रॉ पर रोकते हुए अपना रास्ता साफ कर लिया।
एक समय भारत 3-1 की बढ़त बनाए हुए था। उस स्थिति में भारत की जीत पक्की लग रही थी, लेकिन 58वें और 60वें मिनट में मेहमानों को पेनाल्टी कार्नर देना उसे इतना महंगा साबित हुआ कि उसका पुलिंदा ही बंध गया। कोरिया के लिए सेयोंगजू ने तीन गोल किए। सेयोंगजू ने ही 58वें और 60वें मिनट में हासिल पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलकर अपनी टीम को बराबरी दिलाई। इस परिणाम के बाद कोरिया पूल-सी से चार अंकों के साथ आगे बढ़ने में सफल रहा, जबकि नीदरलैंड्स नौ अंकों के साथ पहले ही आगे बढ़ चुका है।
भारत की ओर से गुरजिंदर सिंह ने दो गोल किए जबकि एक गोल मंदीप सिंह ने किया। गुरजिंदर ने ही कनाडा के खिलाफ 69वें मिनट में गोल करते हुए अपनी टीम को अंतिम-8 की दौड़ में बनाए रखा था। बहरहाल, मैच का पहला गोल 16वें मिनट में कोरिया की ओर से हुआ। 16वें मिनट में हासिल पेनाल्टी कार्नर पर सेयोंगजू ने गोल करते हुए अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया।
भारत के लिए यह बड़ा झटका था। इससे उबरने के लिए भारत ने खूब प्रयास किए, लेकिन उसे सफलता 32वें मिनट में हासिल पेनाल्टी कार्नर पर ही मिल सकी। इस पेनाल्टी कार्नर को गुरजिंदर सिंह ने गोल करते हुए स्कोर 1-1 कर दिया। मध्यांतर तक यही स्कोर रहने की संभावना दिख रही थी, लेकिन 35वें मिनट में हूटर बजने के साथ ही भारत ने पेनाल्टी कार्नर हासिल किया और इस पर गुरजिंदर ने अपना दूसरा गोल करते हुए भारत को 2-1 से आगे कर दिया। भारतीय खिलाड़ी बड़ी राहत के साथ मध्यांतर में आराम के लिए गए। मध्यांतर के बाद भारतीय खिलाड़ियों के सामने बढ़त को मजबूत करने की चुनौती थी, क्योंकि 2-1 की बढ़त में कभी भी खतरा हो सकता था। ड्रॉ की सूरत में भारत को टूर्नामेंट से बाहर जाना पड़ता, क्योंकि कोरिया का गोल अंतर उससे बेहतर था।
इसी को देखते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने हमले जारी रखे। 44वें मिनट में भारत को पेनाल्टी कार्नर मिला लेकिन कोरियाई गोलकीपर ने गुरजिंदर के प्रयास को नाकाम कर दिया। इसके ठीक एक मिनट बाद ही रमनदीप सिंह ने सतबीर सिंह को एक शानदार पास दिया, जिसे उन्होंने दाईं ओर सक्रिय मंदीप की ओर बढ़ा दिया। मंदीप ने इस पर कोई गलती नहीं की और स्कोर 3-1 कर दिया। यह अंतर भारत के लिए सुखद: दिख रहा था, लेकिन 58वें और 60वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलकर सेयोंगजू ने पासा पलट दिया। कोरिया 3-3 की बराबरी कर चुका था। यह स्थिति उसके लिए हितकारी थी क्योंकि ड्रॉ की सूरत में वह अंतिम-8 में पहुंच जाता। अगले 10 मिनट तक भारत ने गोल करने के कई प्रयास किए लेकिन कोरियाई रक्षापंक्ति ने उसके हर प्रयास को नाकाम कर दिया।
इसके साथ ही इस आयोजन के अंतिम-8 दौर में पहुंचने वाली सभी टीमों के नाम तय हो गए। पूल-ए से यूरोपीयन चैम्पियन बेल्जियम और मौजूदा चैम्पियन जर्मनी आगे बढ़े हैं, जबकि पूल-बी से आस्ट्रेलिया और फ्रांस ने जगह बनाई है। पूल-डी से एशियाई चैम्पियन मलेशिया और न्यूजीलैंड ने स्थान पक्का किया है, जबकि पूल-सी से नीदरलैंड्स और कोरिया ने आगे का टिकट कटाया। नीदरलैंड्स, आस्ट्रेलिया और मलेशिया पूल वर्ग में अजेय रहे हैं। मिस्र, कनाडा और स्पेन का खाता तक नहीं खुल सका।
नीदरलैंड्स (पूल-सी) ने कनाडा को 7-0 से रौंदा
मौजूदा उपविजेता नीदरलैंड्स ने अपने तीसरे और अंतिम पूल मैच में कनाडा को 7-0 से रौंद दिया। नीदरलैंड्स की यह लगातार तीसरी जीत है। नीदरलैंड्स के लिए कप्तान रोएल बोवेनडर्ट ने 34वें और 64वें मिनट में गोल किए जबकि मिलान वान बाल ने 23वें और 47वें मिनट में दो गोल दागे। इसके अलावा त्रिस्तान अल्गेरा ने 57वें, रिक वान कान ने 21वें और टॉम एच. ने 10वें मिनट में गोल दागा।
जर्मनी (पूल-ए) और बेल्जियम भी अंतिम-8 में पहुंचे
मौजूदा चैम्पियन जर्मनी और यूरोपीयन चैम्पियन बेल्जियम भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। इन दोनों ने पूल-ए से क्वालीफाई किया। इस पूल से पाकिस्तान और मिस्र को निराशा मिली। मंगलवार को खेले गए पूल के दूसरे और अंतिम मैच में बेल्जियम ने पाकिस्तान को 2-2 की बराबरी पर रोक दिया। इस परिणाम के बाद जहां चार टीमों की तालिका में बेल्जियम के सात अंक हो गए और वह दूसरे स्थान पर बनी रही, वहीं दिन के पहले मैच में जर्मनी ने मिस्र को 6-1 से हराने के साथ पहला स्थान हासिल कर लिया। इससे पहले, मौजूदा चैम्पियन जर्मनी ने अपने तीसरे और अंतिम पूल मैच में मिस्र को 6-0 से रौंद दिया। पूल-ए में पांच बार के चैम्पियन जर्मनी को अपने पहले ही मैच में बेल्जियम से हार मिली थी। उस हार ने अंतिम-8 में पहुंचने के उसके समीकरण को बिगाड़कर रख दिया था, लेकिन खिताब बचाने को बेताब जर्मन टीम ने अगले ही मैच में पाकिस्तान को 6-1 से हराकर इस नुकसान की भरपाई करने की कोशिश की।
जर्मनी के लिए निकलस बर्न्‍स और क्रिस्टोफर रुर ने दो-दो गोल किए जबकि कप्तान मथायस मुलर ने एक गोल किया। मुलर ने 52वें, क्रिस्टोफर ने 42वें और 56वें तथा बर्न्‍स ने 19वें और 68वें मिनट में गोल किए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.