हॉकी विश्व लीग : दूसरी हार के साथ भारत की उम्मीदें `खत्म`

हीरो हॉकी विश्व लीग फाइनल में भारत को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। सरदार सिंह की टीम को शनिवार को न्यूजीलैंड ने 3-1 से हराया। इस हार के साथ भारत के आगे बढ़ने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं।

नई दिल्ली : मेजबान भारत को हीरो हॉकी विश्व लीग फाइनल में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। शुक्रवार को इंग्लैंड के हाथों शिकस्त झेलने वाली सरदार सिंह की टीम को शनिवार को न्यूजीलैंड ने 3-1 से हराया। इस हार के साथ भारत के आगे बढ़ने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं।
भारत का अगला मैच जर्मनी के साथ है। ऐसे में इस टूर्नामेंट में भारत का खाता खुलने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं। जर्मनी विश्व की सर्वोच्च वरीय टीम है। जर्मनी को हालांकि शनिवार को इंग्लैंड ने पटखनी दी लेकिन पूरी तरह बिखरी हुई भारतीय टीम सोमवार को ऐसा कर पाएगी, इसकी उम्मीद न के बराबर नजर आती है।
बहरहाल, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में विश्व की 10वीं वरीय टीम भारत से जोरदार खेल की उम्मीद की जा रही थी लेकिन न्यूजीलैंड ने उसकी सारी रणनीति को बेकार साबित करते हुए एकतरफा जीत हासिल की। विश्व की सातवीं वरीय कीवी टीम ने पहले, 40वें और 60वें मिनट में गोल किए। मध्यांतर तक यह टीम 1-0 से आगे थी। जर्मनी के खिलाफ अपने पहले मैच में 1-6 से करारी शिकस्त खाने वाली न्यूजीलैंड टीम ने अपने खेल में जबरदस्त सुधार किया।
न्यूजीलैंड के लिए स्टीफन जेनेस ने 40वें और 50वें मिनट में शानदार फील्ड गोल किए। उसका पहला गोल शिया मैक्लीस ने पहले मिनट में किया था। यह एक फील्ड गोल था। भारत के लिए एकमात्र गोल 68वें मिनट में मंदीप सिह ने किया। भारत को इस मैच में दो पेनाल्टी कार्नर मिले। वह उनका फायदा नहीं उठा सका। दूसरी ओर, कीवियों को एक पेनाल्टी कार्नर मिला। इससे साफ है कि इंग्लैंड के खिलाफ लचर खेल दिखाने वाली भारतीय रक्षापंक्ति ने सुधरा हुआ खेल दिखाया।
इंग्लैंड के खिलाफ बेहद निराशाजनक खेल दिखाने वाली अग्रिम पंक्ति के बीच तालमेल अब तक नहीं बन सका है। इतने अहम टूर्नामेंट के दो मुकाबलों में भारतीय अग्रिम पंक्ति लयहीन और प्रभावहीन दिखी। यह टीम की तैयारियों पर सवाल खड़े करता है। इस हार ने भारत के टूर्नामेंट मे आगे बढ़ने की उम्मीदों को लगभग खत्म कर दिया है। भारत अपने ग्रुप में सबसे नीचे यानी चौथे स्थान पर है। उसे अगले मैच में जर्मनी से भिड़ना है जबकि न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड से भिड़ेगी।
भारत को इस टूर्नामेंट में मेजबान होने के नाते हिस्सेदारी का हक मिला था। उसने हॉकी विश्व लीग फाइनल में खेलने का अधिकार स्वत: नहीं हासिल किया है। वह राटर्डम में आयोडित हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल में छठे क्रम पर रहा था।
इंग्लैंड की लगातार दूसरी जीत
अपने पहले मैच में भारत को पटखनी देकर पूरे अंक अर्जित करने वाली इंग्लैंड की टीम ने ग्रुप-ए के अपने सबसे अहम मुकाबले में शीर्ष वरीय जर्मनी को 2-1 से हराकर अगले दौर में पहुंचना तय कर लिया।
विश्व की चौथी वरीय टीम इंग्लैंड के लिए टॉम कार्सन ने चौथे और स्टार पेनाल्टी कार्नर विशेषज्ञ एश्ले जैक्सन ने 21वें मिनट में गोल किए। इन दोनों के गोलों की मदद से इंग्लिश टीम ने मध्यांतर तक 2-1 की बढ़त बनाए रखा था। जर्मनी की ओर से एकमात्र गोल भी पहले ही हाफ में हुआ। यह गोल मार्को मिल्ताकु ने 11वें मिनट में किया।
कार्सन ने इस रोचक मुकाबले के चौथे मिनट में ही एक बेहतरीन फील्ड गोल की मदद से इंग्लैंड को 1-0 से आगे कर दिया। इसके सात मिनट बाद हालांकि मौजूदा ओलम्पिक चैम्पियन जर्मन टीम ने मार्को के गोल की मदद से बराबरी कर ली लेकिन 21वें मिनट में जैक्सन ने अपने हुनर का प्रयोग करते हुए पेनाल्टी कार्नर पर गोल किया और अपनी टीम को एक बार फिर 2-1 से आगे कर दिया।
नीदरलैंड्स ने आस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया
अर्जेटीना के खिलाफ अपने पहले मैच में बुरी तरह शिकस्त खाने वाली नीदरलैंड्स की टीम ने आस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर अपना खाता खोला। नीदलैंड्स की जीत के साथ ग्रुप-बी का समीकरण रोचक हो गया है।
रोमांच से भरपूर इस मैच में विश्व की तीसरी वरीय नीदरलैंड्स टीम के लिए एकमात्र गोल बिली बाकेर ने 38वें मिनट में किया। पहला हाफ गोलरहित बराबरी पर छूटने के बाद बाकेर ने दूसरे हाफ की शुरूआत में ही अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी लेकिन इसके बाद मैच में और कोई गोल नहीं हुआ।
ग्रुप-बी में विश्व की दूसरी वरीय आस्ट्रेलियाई टीम की यह पहली हार है। उसने अपने पहले मैच में शुक्रवार को बेल्जियम को 3-2 से हराया था। इस ग्रुप से अर्जेटीना लगभग अंतिम-चार में पहुंच चुका है जबकि बाके के एक स्थान के लिए नीदरलैंड्स और आस्ट्रेलिया के बीच टक्कर है। बेल्जियम दो हार के बाद खराब हालत में है।
बेल्जियम पर भारी पड़ा अर्जेटीना
अर्जेटीना ने एफआईएच विश्व वरीयता क्रम को धता बताते हुए शनिवार को बेल्जियम को हराकर लगातार दूसरा उलटफेर किया। अर्जेटीना ने शुक्रवार को नीदरलैंड्स को भी हार का स्वाद चखाया था।
विश्व की 11वीं वरीय अर्जेटीनी टीम ने तमाम अटकलों को झुठलाते हुए लगातार दूसरे दिन भी चौंकाने वाला नतीजा दिया और विश्व की पांचवीं वरीय बेल्जियम की टीम को 3-2 से पटखनी दी। इस टीम ने शुक्रवार को ग्रुप-बी के अपने पहले ही मैच में विश्व की तीसरी वरीय नीदरलैड्स की टीम को दोयम साबित करते हुए 5-2 से जीत हासिल की थी।
राटर्डम में आयोजित हॉकी विश्व लीग का सेमीफाइनल चरण जीतने वाली बेल्जियम के खिलाफ अर्जेटीना के लिए प्रेडो इबारा ने 22वें, मथायस पारेदेस ने 50वें और फाकुंदो कालियोनी ने 61वें मिनट में गोल किए। बेल्जियम की ओर से टॉम बूम ने छठे और 34वें मिनट में गोल किए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.