चंद्रबाबू नायडू नए आंध्रप्रदेश के पहले मुख्यमंत्री नियुक्त, 8 जून को लेंगे शपथ

आंध्रप्रदेश के राज्यपाल ई. एस. एल. नरसिम्हन ने तेलुगुदेशम पार्टी के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू को आज नये आंध्रप्रदेश का पहला मुख्यमंत्री नियुक्त किया और उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया ।

हैदराबाद: आंध्रप्रदेश के राज्यपाल ई. एस. एल. नरसिम्हन ने तेलुगुदेशम पार्टी के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू को आज नये आंध्रप्रदेश का पहला मुख्यमंत्री नियुक्त किया और उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया ।
तेदेपा विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की और नायडू को तेलुगुदेशम पार्टी विधायक दल का नेता चुनने के बारे में उन्हें सूचित किया । विधायकों ने नरसिम्हन से आग्रह किया कि उनके नेता को सरकार बनाने के लिए औपचारिक तौर पर आमंत्रित किया जाए ।
उनके सुझाव पर तेदेपा ने 8 जून को शाम सात बजकर 27 मिनट पर नागार्जुन नगर में शपथ ग्रहण समारोह के बारे में लिखित सूचना दी । नागार्जुन नगर, विजयवाड़ा और गुंटूर के बीच में स्थित है । इसके आधार पर राज्यपाल ने परिपत्र जारी कर नायडू को मुख्यमंत्री नियुक्त किया और उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया ।
तेदेपा विधायक दल की देर रात तिरूपति में बैठक हुई और नायडू को सर्वसम्मति से नेता चुना गया । वरिष्ठ विधायक यनमाला रामाकृष्णुडु, के. ई. कृष्णमूर्ति, मंडली बुद्ध प्रसाद, धुलीपाला नरेन्द्र और पी. सुजाता ने नरसिम्हन से मुलाकात की और सर्वसम्मति से उनके निर्वाचन के बारे में सूचित किया ।
यनमाला ने बाद में संवाददाताओं से कहा, ‘हमने राज्यपाल से आग्रह किया कि चंद्रबाबू नायडू को आंध्रप्रदेश का सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाए ।’ शपथ ग्रहण समारोह के लिए वृहद् तैयारियां की जा रही हैं क्योंकि पांच लाख से ज्यादा लोगों के इसमें शामिल होने की संभावना है । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.