चीन की गतिविधि उसकी मंशा पर उठाती है गंभीर सवाल : अमेरिका

अमेरिका का कहना है कि चीन के वायु रक्षा क्षेत्र स्थापित करने के कदम ने केवल टकराव और अनिश्चितता की स्थिति ही पैदा नहीं की है अपितु इससे इलाके की यथास्थिति में एक एकतरफा परिवर्तन हो गया है।

वाशिंगटन : अमेरिका का कहना है कि चीन के वायु रक्षा क्षेत्र स्थापित करने के कदम ने केवल टकराव और अनिश्चितता की स्थिति ही पैदा नहीं की है अपितु इससे इलाके की यथास्थिति में एक एकतरफा परिवर्तन हो गया है।
एक शीर्ष प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका के उप राष्ट्रपति जो बाइडेन जब अगले सप्ताह बीजिंग जाएंगे तो वह शीर्ष चीनी नेतृत्व को यह संदेश देंगे। बाइडेन अगले सप्ताह चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के दौरे पर जाएंगे।
अधिकारी ने कहा, ‘हम चीन के इस कदम से चिंतित हैं क्योंकि यह उसकी मंशा को लेकर गंभीर प्रश्न खड़े करता है.. यह गलत अनुमान लगाने और दुर्घटना के खतरों को बढ़ाता है।’ बाइडेन अपने दौरे में यह स्पष्ट करेंगे कि अमेरिका की अपने सहयोगियों के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता है।
अधिकारी ने कहा कि साथ ही अमेरिका का यह भी मानना है कि तनाव कम करना अमेरिका के राष्ट्रीय हित में है। अपना नाम गोपनीय रखने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि चीन के दौरे में बाइडेन के पास ‘पूर्वी चीन सागर वायु रक्षा पहचान क्षेत्र’ पर अमेरिका की चिंताओं के बारे में चीनी नेताओं को अवगत कराने का एक अवसर होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.