चीन ने टैंक निरोधक नई मिसाइल विकसित की, अमेरिका और रूस की मिसाइलों को देगा टक्कर
Advertisement
trendingNow1231641

चीन ने टैंक निरोधक नई मिसाइल विकसित की, अमेरिका और रूस की मिसाइलों को देगा टक्कर

चीन की सेना ने एक नई टैंक निरोधक मिसाइल विकसित की है जिसकी मारक क्षमता चार किलोमीटर है। चीन की यह नई मिसाइल अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिका और रूस की अत्याधुनिक मिसाइलों को टक्कर देगी।

बीजिंग : चीन की सेना ने एक नई टैंक निरोधक मिसाइल विकसित की है जिसकी मारक क्षमता चार किलोमीटर है। चीन की यह नई मिसाइल अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिका और रूस की अत्याधुनिक मिसाइलों को टक्कर देगी।

सरकारी ‘चाइना डेली’ ने आज खबर दी कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की थलसेना के पास एचजे 12 टैंक निरोधक मिसाइल के रूप में नया अत्याधुनिक हथियार होगा जो चार किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित टैंक को भी ध्वस्त करने में सक्षम होगा।

‘चाइना नार्थ इंडस्ट्रीज ग्रुप कार्प’ द्वारा विकसित यह मिसाइल अपने पश्चिमी तथा रूसी समकक्षों की टैंक निरोधक लड़ाकू क्षमताओं की बराबरी करने में सक्षम होगी और अंतरराष्ट्रीय सैन्य उपकरण बाजार में बड़ा हिस्सा हासिल करने में मदद करेगी।

अखबार ने सैन्य विशेषज्ञ के हवाले से कहा, ‘एचजे 12’ पीएलए थलसेना द्वारा फिलहाल उपयोग की जा रही टैंक निरोधक मिसाइलों से काफी ज्यादा आधुनिक है। इसमें कई विशेष तकनीकें हैं जिन्हें पश्चिमी देशों के शक्तिशाली समकक्षों ने अपनाया है। उन्होंने कहा, पीएलए के अलावा, मुझे लगता है कि विकासशील देशों की सेनाएं इसकी खरीददार होंगी जिन्हें तीसरी पीढी के टैंकों से निबटा है। लेकिन इसके संभावित उंचे दामों से खरीददारों की संख्या कम रहेगी।

 

Trending news