स्पीड 3 गुना अधिक होने के कारण हुआ न्यूयार्क यात्री ट्रेन हादसा

जांचकर्ताओं का कहना है कि पिछले सप्ताह दुर्घटनाग्रस्त हुई न्यूयार्क यात्री ट्रेन की गति तय सीमा से करीब तीन गुना अधिक थी। इस ट्रेन के 7 डिब्बे पटरी से उतर गए थे जिससे चार लोगों की मौत हो गई थी।

न्यूयार्क : जांचकर्ताओं का कहना है कि पिछले सप्ताह दुर्घटनाग्रस्त हुई न्यूयार्क यात्री ट्रेन की गति तय सीमा से करीब तीन गुना अधिक थी। इस ट्रेन के 7 डिब्बे पटरी से उतर गए थे जिससे चार लोगों की मौत हो गई थी।
‘नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड’ के सदस्य अर्ल वीनर ने बताया कि रविवार को ब्रोंक्स में जब ट्रेन घुमावदार रास्ते से गुजर रही थी तब उसकी गति 30 मील यानी 48 किमी प्रति घंटा होनी चाहिए थी। लेकिन ट्रेन की गति 82 मील यानी 131 किमी प्रति घंटा थी।
वीनर ने बताया, शुरुआती जांच में रिकॉर्र्डस से पता चला है कि ट्रेन अपनी तय गति 30 मील प्रति घंटा की तुलना में करीब 82 मील प्रति घंटे की रफ्तार से घुमावदार रास्ते से जा रही थी। जांचकर्ताओं को यह भी पता चला है कि हादसे से कुछ ही देर पहले ट्रेन में तकनीकी खराबी आ गई थी और ब्रेक का दबाव अचानक खत्म हो गया था।
करीब 100 से 150 लोगों को लेकर रविवार को जा रही इस ट्रेन के 7 डिब्बे स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बज कर करीब 20 मिनट पर अचानक पटरी से उतर गए थे। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई थी और 67 घायल हो गए थे। वीनर के अनुसार, घटना की जांच जारी है और चालक से भी पूछताछ की जा रही है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.