इराक में आईएसआईएस के आतंकियों ने जारी किया महिलाओं के खतने का फरमान

आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के एक ताजे फरमान से इराक में महिलाओं के समक्ष गंभीर संकट पैदा गया है। आईएसआईएस ने उसके कब्‍जे वाले इराक के हिस्‍सों में 11 से 46 वर्ष तक की महिलाओं के खतने का फतवा सुनाया है। यह फतवे गृहयुद्ध से जूझ रहे इस देश की लाखों महिलाओं को प्रभावित कर सकता है।

इराक में आईएसआईएस के आतंकियों ने जारी किया महिलाओं के खतने का फरमान

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

बगदाद : आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के एक ताजे फरमान से इराक में महिलाओं के समक्ष गंभीर संकट पैदा गया है। आईएसआईएस ने उसके कब्‍जे वाले इराक के हिस्‍सों में 11 से 46 वर्ष तक की महिलाओं के खतने का फतवा सुनाया है। यह फतवे गृहयुद्ध से जूझ रहे इस देश की लाखों महिलाओं को प्रभावित कर सकता है।

जिक्र योग्‍य है कि इराक के दूसरे बड़े शहर मोसुल पर आतंकियों ने पिछले महीने कब्‍जा कर लिया था। इसके अलावा उत्तर-पश्चिम के कई अन्‍य इलाकों पर भी आतंकियों का कब्‍जा है। आतंकियों ने अपने कब्‍जे वाले इन इलाकों में अब अपना कट्टर एजेंडा लागू करना शुरू कर दिया है। अपने एजेंडे को लागू करने के लिए आतंकी इस्‍लाम की अपने तरीके से ही व्‍याख्‍या करके उसे वहां की जनता पर थोपने में जुटे हुए हैं।

हालांकि, इराक के कुछ सुदूर हिस्‍सों में तो महिलाओं का खतना अब भी किया जाता है, लेकिन सामान्‍य तौर पर इराक में यह एक आसामान्‍य सी बात है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के एक अधिकारी ने बताया कि हमें जल्‍दी में ही इस फतवे के बारे में जानकारी मिली है, लेकिन आईएसआईएस के इस फतवे से इराक में करीब 40 लाख महिलाएं प्रभावित होंगी। खबर है कि आतंकियों के कब्‍जे वाले मोसुल शहर में अब सिर्फ 20 ईसाई परिवार रह गए हैं।

एशिया, अफ्रीका और मध्‍य-पूर्व के कुछ देशों में महिलाओं का खतना किया जाना आम बात है, लेकिन यह किशोरावस्‍था में ही किया जाता है। मोसुल सहित इराक के कई हिस्‍सों पर कब्‍जा करने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ऐलान किया था कि वे यहां इस्‍लामी राज्‍य की स्‍थापना करेंगे। इसके लिए उसने ईसाईयों और अन्‍य धर्म को मानने वाले लोगों को मोसुल छोड़ने पर भी मजबूर कर दिया। ईराक में अब ज्‍यादातर ईसाई कुर्दों के कब्‍जे वाले इलाकों में चले गए हैं यही नहीं कुछ लोग इस्‍लाम धर्म को भी अपना चुके हैं। ऐसे में आतंकियों के इस ताज फरमान से दुनिया के लिए नया संकट बनकर आ खड़ा हुआ है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.