केरी ने रूस पर यूक्रेन में सैन्य हमले का आरोप लगाया

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने रूस पर यूक्रेन में सैन्य ‘हमले’ का आरोप लगाते हुए कहा है कि इस घटनाक्रम से अमेरिका-रूस संबंधों पर ‘गहरा’ असर होगा।

वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने रूस पर यूक्रेन में सैन्य ‘हमले’ का आरोप लगाते हुए कहा है कि इस घटनाक्रम से अमेरिका-रूस संबंधों पर ‘गहरा’ असर होगा।
केरी ने कहा, ‘अमेरिका यूक्रेन के क्षेत्र पर रूसी हमले और कब्जे की निंदा करता है। यह यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन है जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर, हेल्सिंकी अधिनियम तथा 1994 के बुडापेस्ट मेमोरंडम के तहत रूस की प्रतिबद्धताओं के विपरीत भी है।’ उन्होंने कल एक बयान में कहा, ‘जब तक रूस की ओर से तनाव को खत्म करने के लिए तत्काल और ठोस कदम नहीं उठाए जाते तब तक इसका अमेरिका-रूस संबंधों पर गहरा असर रहेगा और रूस का अंतरराष्ट्रीय कद भी प्रभावित होगा।’
अमेरिकी विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने आगे के कदमों पर समन्वय के लिए अपने वैश्विक समकक्षों के साथ साझा कांफ्रेंस कॉल पर बात की है। केरी ने कहा, ‘मैंने आज दोपहर अपने वैश्विक समकक्षों के साथ कांफ्रेंस कॉल पर बात की। हम अपनी कटिबद्धता पर एकसाथ हैं तथा यूक्रेन और उसकी जनता को इस ऐतिहासिक समय में सहयोग करने के लिए हम मिलकर काम करेंगे।’
केरी ने कहा, ‘आने वाले दिनों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, उत्तर अटलांटिक परिषद और यूरोप में ‘आर्गनाइजेशन ऑफ सेक्योरिटी एंड कोऑपरेशन’ में आपात विचार-विमर्श किया जाएगा। ये बैठकें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बरकरार रखने से जुड़े सिद्धातों की रक्षा के लिए होंगी।’ उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति ओबामा ने कहा है कि रूस को अपने सैनिकों को वापस बुलाना चाहिए तथा यूक्रेन में कहीं भी दखल देने से संयंम बरतना चाहिए।’ केरी ने कहा, ‘पहले दिन से हमने स्पष्ट किया है कि हम यूक्रेन के साथ रूस के संबंधों को स्वीकारते और सम्मान करते हैं।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.