मोदी ने जर्मन चांसलर मर्केल से की बात, जन्मदिन पर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से बात की और उनसे कहा कि उनके देश को भारत अपना सम्मानित मित्र मानता है। मोदी ने जर्मनी की नेता से कहा कि वह उनके साथ मिलकर द्विपक्षीय संबंध को और मजबूत बनाना चाहते हैं।

मोदी ने जर्मन चांसलर मर्केल से की बात, जन्मदिन पर दी बधाई

फ्रैंकफर्ट (जर्मनी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से बात की और उनसे कहा कि उनके देश को भारत अपना सम्मानित मित्र मानता है। मोदी ने जर्मनी की नेता से कहा कि वह उनके साथ मिलकर द्विपक्षीय संबंध को और मजबूत बनाना चाहते हैं।

ब्राजील में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेकर स्वदेश लौटते समय मोदी रास्ते में यहां ठहरे। फ्रैंकफर्ट में इस ‘तकनीकी पड़ाव’ में उन्होंने अपने होटल स्टेनबर्गर से मर्केल से फोन पर बात की। मोदी ने चांसलर मर्केल को अगले साल भारत-जर्मनी वार्ता के लिए भारत आने का न्योता दिया दिया। मोदी ने मर्केल को आज उनके 60वें जन्मदिन की बधाई भी दी।

मोदी ने बातचीत के बाद ट्विटर पर जारी संदेश में कहा, ‘चांसलर मर्केल के साथ टेलीफोन पर बातचीत की थी। उन्हें उनके जन्मदिन और फीफा विश्व कप में जर्मनी की जीत पर मुबारकबाद दी।’ ट्वीटर पर जारी संदेश में मोदी ने कहा, ‘जर्मनी भारत का सम्मानित मित्र है और मैं चांसलर मर्केल के साथ मिलकर काम करने का इच्छुक हूं ताकि जर्मनी के साथ भारत का संबंध और मजबूत बनाया जा सके।’

मोदी ब्राजील जाते हुए बर्लिन में एक रात रूके थे लेकिन उस समय उनकी जर्मन चांसलर से मुलाकात नहीं हो सकी थी क्योंकि मर्केल ब्राजील में विश्व कप फुटबाल के फाइनल में जर्मनी और अर्जेंटीना का मुकाबला देखने रियो डी जेनेरियो निगल गयी थीं। मोदी ने फाइनल मुकाबले में जर्मनी की शानदार जीत पर मर्केल को बधाई दी थी।

मोदी और मर्केल की बातचीत को ‘सार्थक’ करार देते हुए अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा कि जर्मनी को भारत अपना बहुत महत्वपूर्ण भागीदार मानता है और उनकी सरकार द्विपक्षीय रणनीतिक भागीदारी मजबूत करने के लिए जर्मनी के साथ मिलकर काम करेगी। अधिकारियों ने कहा कि मर्केल ने प्रधानमंत्री को आधिकारिक द्विपक्षीय यात्रा पर जर्मनी आने के लिए आमंत्रित किया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.