ओबामा और मर्केल ने दी यूक्रेन में संकट गहराने की चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन में रूसी सेना की मौजूदगी और उसके द्वारा की जा रही गोलीबारी से क्षेत्र में संघर्ष की स्थिति में ‘खतरनाक वृद्धि’ हो रही है।

ओबामा और मर्केल ने दी यूक्रेन में संकट गहराने की चेतावनी

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन में रूसी सेना की मौजूदगी और उसके द्वारा की जा रही गोलीबारी से क्षेत्र में संघर्ष की स्थिति में ‘खतरनाक वृद्धि’ हो रही है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ओबामा ने कल मर्केल से यूक्रेन में चल रहे संकट के बारे में फोन पर बात की। इस बातचीत में उन्होंने कहा कि पिछले माह मलेशियाई विमान को गिराए जाने के बाद से यह स्थिति लगातार बिगड़ रही है। फोन पर बातचीत के बारे में जारी विज्ञप्ति में कहा गया, ‘दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि रूस द्वारा यूक्रेन की अनुमति के बिना यूक्रेन में सैनिकों के काफिले भेजना भड़काउ गतिविधि है और यह यूक्रेन की संप्रभुता एवं भूभागीय अखंडता का उल्लंघन है।’

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘उन्होंने इस बात पर गहरी चिंता जताई कि यूक्रेन सीमा पर रूसी सैनिकों की बड़ी संख्या, यूक्रेन के भीतर रूसी सैन्यकर्मियों की मौजूदगी और यूक्रेन की सीमा के भीतर रूसी गोलीबारी इस स्थिति में खतरनाक वृद्धि की ओर इशारा करती है।’ दोनों नेताओं ने इस बात पर भी सहमति जताई कि रूस को सीमा क्षेत्र से अपने सैनिक हटा कर, यूक्रेन के भूभाग से हथियार, सैन्य वाहन और अपने लोगों को हटा कर स्थिति तनावमुक्त करने की कोशिश करना चाहिए। व्हाइट हाउस के अनुसार, दोनों नेताओं ने सीमा बंद कर तथा सीमा की कारगर निगरानी के जरिये द्विपक्षीय संघषर्विराम के महत्व पर भी जोर दिया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.