यूएन के रडार पर वेटिकन के बाल यौन शोषण अपराध

संयुक्त राष्ट्र ने वेटिकन से बाल यौन शोषण के संदिग्ध आरोपियों या फिर दोषियों को चर्च से जल्द हटाने की मांग की है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
वेटिकन सिटी: संयुक्त राष्ट्र ने वेटिकन से बाल यौन शोषण के संदिग्ध आरोपियों या फिर दोषियों को चर्च से जल्द हटाने की मांग की है। यूएन की बाल अधिकार समिति की बुधवार को जारी रिपोर्ट में वेटिकन की उन नीतियों की कड़ी निंदा की गयी है जो बाल यौन शोषण के आरोपी पादरियों को बच निकलने में मदद करते है। संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार समिति ने वेटिकन से उन सभी पादरियों को हटाने की मांग की है जो या तो बच्चों के यौन शोषण में शामिल रहे या इस मामले में संदिग्ध हैं।
रिपोर्ट में पोप से चर्च के सदस्यों के अपराध छिपाने की बजाय उनकी फाइलें सार्वजनिक करने की मांग की गयी है। समिति के मुताबिक बाल यौन शोषण के आरोपी चर्च के सदस्य अब भी कई बच्चों के संपर्क में हैं। समिति ने पिछले दिसंबर में पोप द्वारा इस सिलसिले में गठित एक समिति से बाल शोषण के सभी आरोपों की पूरी जांच करने की मांग की।
इस रिपोर्ट में समिति ने समलैंगिकता, गर्भ निरोध और गर्भपात को लेकर `होली सी (पोप का कार्यालय)` के रवैये की कड़ी आलोचना की है। जिसमें कहा गया है कि होली सी को बच्चों के अधिकार और उनका स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने की अपनी नीति की समीक्षा करने की जरूरत है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चिंता की बात यह है कि `होली सी` ने यौन संबंधी अपराधों को कुछ हद स्वीकार नहीं माना है। साथ ही बच्चों के यौन शोषण रोकने के आवश्यक कदम भी नहीं उठाए हैं।
पोप फ्रांसिस ने पिछले वर्ष दिसंबर में ऐसी जांच समिति के गठन की घोषणा की थी। इसे पादरियों द्वारा किए गए यौन शोषण के मामलों की जांच करनी है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.