शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ हिंसा अस्वीकार्य: अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में पिछले सप्ताहांत में शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ प्रशासन की हिंसा पूरी तरह अस्वीकार्य है क्योंकि वॉशिंगटन शांतिपूर्वक हो रहे प्रदर्शनों को तख्ता पलट का प्रयास कतई नहीं मानता।

वॉशिंगटन : अमेरिका ने कहा है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में पिछले सप्ताहांत में शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ प्रशासन की हिंसा पूरी तरह अस्वीकार्य है क्योंकि वॉशिंगटन शांतिपूर्वक हो रहे प्रदर्शनों को तख्ता पलट का प्रयास कतई नहीं मानता।
व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जे कार्ने ने कल यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम यह बिल्कुल नहीं मानते कि शांतिपूर्वक हो रहे प्रदर्शन तख्ता पलट का प्रयास होते हैं। कीव में पिछले शनिवार की सुबह शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ प्रशासन की हिंसा पूरी तरह अस्वीकार्य है। कार्ने यूक्रेन के ताजा घटनाक्रम पर पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे।
उन्होंने कहा, हमने देखा है कि तब से संयम की नीति अपनाई जा रही है लेकिन पत्रकारों और मीडिया से जुड़े लोगों को सुरक्षा बलों द्वारा निशाना बनाए जाने की खबरें व्यथित करने वाली हैं। कार्ने ने यूक्रेन के नेताओं से अपनी जनता के, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और एकत्र होने के अधिकार का सम्मान करने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा, यह लोकतंत्र के मूल तत्व हैं और सार्वभौमिक मूल्यों का सम्मान किया जाना चाहिए जिन पर अमेरिका की यूक्रेन के साथ साझेदारी निर्भर करती है। कार्ने ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन के हालात पर गहराई से नजर रखे हुए है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि 21 नवंबर को प्रदर्शनों की शुरूआत होने के बाद से पत्रकारों सहित लोगों के खिलाफ हिंसा की घटनाओं में तेजी आई है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.