ईरान के परमाणु समझौते का विश्व शक्तियों ने किया स्वागत

विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर ईरान एवं दुनिया के छह शक्तिशाली देशों के बीच हुए समझौते का संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने ब्रिटेन, रूस और चीन के साथ स्वागत करते हुए सभी पक्षों से एक उत्साहवर्धक शुरूआत करने का अनुरोध किया।

संयुक्त राष्ट्र : विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर ईरान एवं दुनिया के छह शक्तिशाली देशों के बीच हुए समझौते का संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने ब्रिटेन, रूस और चीन के साथ स्वागत करते हुए सभी पक्षों से एक उत्साहवर्धक शुरूआत करने का अनुरोध किया।
ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर अस्थायी तौर पर रोक लगाने वाले अंतरिम समझौते का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून ने इस दिशा में हुई प्रगति को लेकर वार्ताकारों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह पश्चिम एशिया और इससे बाहर के क्षेत्र के लोगों और राष्ट्रों के लिए एक ऐतिहासिक समझौते की शुरुआत हो सकती है।
संरा महासचिव के प्रवक्ता ने बताया कि मून ने ईरान, अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी की सरकारों से इस उत्साहवर्धक शुरूआत को कायम रखने के लिए हर संभव कदम उठाने को कहा है। इसके लिए पारस्परिक विश्वास पैदा करने और वार्ता जारी रखने की अपील भी की है।
यूरोपीय संघ (ईयू) अध्यक्ष वान रोमपे ने भी इस समझौते पर वार्ता को लेकर ईरान और विश्व शक्तियों द्वारा दिखाए गए साहस की सराहना की लेकिन इसे समयबद्ध तरीके से लागू करने का अनुरोध किया।
ईयू की विदेश नीति प्रमुख कैथरीन एश्टन ने कहा कि हमने इसे सहयोग की भावना से और अच्छे माहौल में किया। यह पारस्परिक वास्तविक सम्मान की भावना से भी किया गया। ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग ने इस समझौते की सराहना करते हुए इसे ‘पूरी दुनिया के लिए अच्छा’ बताया। हेग ने कहा कि दुनिया में परमाणु अप्रसार को रोकने के लिए यह ईरान के साथ हमारे संबंधों में एक अहम लम्हा और एक उत्सावर्धक समय है। उन्होंने कहा कि यह समझौता जाहिर करता है कि ईरान के साथ काम करना संभव है और कूटनीति के जरिए समस्याओं का समाधान हो सकता है।
चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने एक बयान में कहा, यह समझौता अंतरराष्ट्रीय परमाणु अप्रसार प्रणाली और मध्य पूर्व की शांति एवं स्थायित्व की हिफाजत को कायम रखने में मदद करेगा। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भी इस समझौते की सराहना की और कहा कि इससे सभी पक्ष लाभान्वित होंगे। रूसी समाचार एजेंसियों ने उनके हवाले से बताया कि इसमें किसी की हार नहीं हुई है और हर किसी ने जीत हासिल की। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.