हज पर इस साल जा पाएंगे 170000 जायरीन

सउदी अरब ने इस साल हज यात्रा के लिए भारत को एक लाख 70 हजार हज यात्रियों का कोटा आवंटित किया है जबकि नई दिल्ली ने 10 हजार अतिरिक्त यात्रियों के लिए औपचारिक अनुरोध किया है।

दुबई : सउदी अरब ने इस साल हज यात्रा के लिए भारत को एक लाख 70 हजार हज यात्रियों का कोटा आवंटित किया है जबकि नई दिल्ली ने 10 हजार अतिरिक्त यात्रियों के लिए औपचारिक अनुरोध किया है।
जेद्दाह स्थित भारत के वाणिज्य दूतावास के मुताबिक विदेश राज्य मंत्री ई. अहमद ने सउदी अरब के हज मंत्री बंदार बिन मोहम्मद अल हज्जर से मुलाकात की और इस साल हज यात्रियों के लिए इंतजामों पर चर्चा की तथा वार्षिक द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारत में इस साल हज के लिये बड़ी संख्या में आवेदन आने की संभावना को ध्यान में रखते हुए 10 हजार अतिरिक्त यात्रियों के लिए अनुरोध किया गया था।
वाणिज्य दूतावास के मुताबिक दोनों पक्षों ने पिछले साल हज के दौरान किए गए इंतजामों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने इस साल किए जा रहे इंतजामों को बेहतर बनाने के तरीकों पर भी चर्चा की। इस बैठक के दौरान अहमद के साथ सउदी अरब में भारत के राजदूत हामिद अली राव और महावाणिज्य दूत फैज अहमद किदवई भी मौजूद थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.