‘84 दंगा: सज्जन ने पुलिस संग रची साजिश’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सज्जन कुमार से जुड़े 1984 के सिख विरोधी दंगा मामले की सुनवाई कर रही दिल्ली की एक अदालत से सोमवार को सीबीआई ने कहा कि दंगों के दौरान उनके और पुलिस के बीच भयानक साजिश थी।

नई दिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सज्जन कुमार से जुड़े 1984 के सिख विरोधी दंगा मामले की सुनवाई कर रही दिल्ली की एक अदालत से सोमवार को सीबीआई ने कहा कि दंगों के दौरान उनके और पुलिस के बीच भयानक साजिश थी। सीबीआई अभियोजक आरएस चीमा ने जिला न्यायाधीश जेआर आर्यन से कहा कि स्थानीय सांसद सज्जन कुमार के संरक्षण और पुलिस की साठगांठ से भयानक अनुपात में साजिश थी। अभियोजन की दलीलों का समापन करते हुए चीमा ने आरोपी के बीच साजिश के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कहा कि गवाहों के बयान में इसे दिखाया गया है।

 

उन्होंने कहा कि गवाहों के बयान से यह साफ है कि दंगों के दौरान व्यापक हिंसा हुई और सभी छह आरोपियों, कुछ अज्ञात लोगों और पुलिस अधिकारियों के बीच गहरी साजिश थी। सीबीआई ने कांग्रेस नेता सज्जन से जुड़े सिख विरोधी दंगा मामले में अदालत में चल रही सुनवाई के दौरान बताया कि भीड़ को उकसाने के मुख्य साजिशकर्ता सज्जन कुमार ही थे। विशेष लोक अभियोजक ने अदालत में कहा कि दंगे की साजिश रची गई थी, जिसमें सज्जन कुमार और पुलिस ने मिलकर सहयोग दिया। चीमा ने कहा कि स्थानीय सांसद सज्जन कुमार के संरक्षण और पुलिस की सहभागिता से भयानक षडयंत्र रचा गया। सीबीआई ने अदालत को बताया कि सज्जन कुमार ने 1984 के नवम्बर माह में राजनगर में अपने भाषण में कहा था कि एक भी सिख जिंदा नहीं रहना चाहिए। अदालत अब 15 मई को मामले की अंतिम सुनवाई करेगी।

 

सीबीआई ने कहा कि परिस्थितियां स्पष्ट बताती हैं कि सज्जन कुमार ने पूरा षडयंत्र रचा था। सीबीआई ने यह भी कहा कि पुलिस ने दंगा मामले में कोई भी केस दर्ज नहीं किया। सीबीआई ने इससे पहले कहा था कि दंगे के दौरान पुलिस ने अपनी आंखें मूंद ली थी।

(एजेंसी)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.