Strawberry Farming: अब स्ट्रॉबेरी की खेती से पाएं तगड़ा मुनाफा, किसानों को सरकार दे रही पूरी मदद
Advertisement
trendingNow11651959

Strawberry Farming: अब स्ट्रॉबेरी की खेती से पाएं तगड़ा मुनाफा, किसानों को सरकार दे रही पूरी मदद

Strawberry Farming Business Idea: स्ट्रॉबेरी की खेती से आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं. आमतौर पर स्ट्रॉबेरी की खेती खुले खेत में की जाती है, लेकिन अच्छी पैदावार चाहिए तो पॉलीहाउस में इसकी खेती करनी होगी. इससे फल और भी सुंदर और चमकदार मिलेंगे

Strawberry Farming: अब स्ट्रॉबेरी की खेती से पाएं तगड़ा मुनाफा, किसानों को सरकार दे रही पूरी मदद

Strawberry Farming: आजकल परंपरागत खेती की बजाए किसान कुछ अलग तरह की फसले लगाने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. इससे न सिर्फ किसानों की फसल पर लगी पूरी लागत निकलती है, बल्कि इसमें अच्छा-खासा मुनाफा भी कमा रहे हैं. क्योंकि परंपरागत खेती से खेती करके तगड़ा मुनाफा कमाना पॉसिबल नहीं है. वहीं, आजकल विदेशी फसलों को लगाने का भी चलन है, जिससे मार्केट में अच्छे दाम मिलते हैं.

अगर आप भी अलग तरह की खेती करके मोटी कमाई करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इस एक विदेशी फल की खेती करके आप मालामाल हो सकते हैं. दम बात कर रहे हैं स्ट्रॉबेरी की खेती (Strawberry) की. आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी की खेती (Strawberry Farming) कैसे होती है और कितना मुनाफा कमाया जा सकता है.

झारखंड सरकार कर रही किसानों की सहायता 
 झारखंड सरकार राज्य के किसानों को स्ट्रॉबेरी की खेती करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, सरकार इस पर खास ध्यान दे रही है. यहां स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाले किसानों को प्रदेश सरकार मदद कर रही है. इतना ही नहीं जेएसएलपीएस की ओर से राज्य की महिला किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें ट्रेनिंग देकर स्ट्रॉबेरी की खेती कराई जा रही है.

स्ट्रॉबेरी की खेती का समय 
स्ट्रॉबेरी के पौधे लगाने के लिए सबसे सही समय सितंबर-अक्टूबर का होता है. इस दौरान स्ट्रॉबेरी के बीजों से नर्सरी तैयार की जाती है. एक महीने बाद इन पौधों को खेत में रोप दिया जाता है. स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए सही तापमान 20-30 डिग्री के बीच होना चाहिए है. अच्छी पैदावार के लिए बलुई-दोमट मिट्टी का पीएच 5- 6.5 के बीच होना चाहिए. सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन तकनीक का इस्तेमाल सही रहता है. इससे पौधों को फर्टिलाइजर आदि देना आसान रहता है. 

लाखों का मुनाफा
पॉलीहाउस बनाकर एक एकड़ में स्ट्रॉबेरी की खेती से आप 2.5 से 3 लाख रुपये और प्रति हेक्टेयर करीब 6 से 7 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है. ऐसे में ज्यादा सोचिए मत और हेल्थ और स्कीन के लिए बेहद फायदेमंद स्ट्रॉबेरी की खेती करके बढ़िया प्रॉफिट कमाइए. 

Trending news