Business Ideas: समोसा खाने ही नहीं बनाने के बारे में सोचें, कम निवेश और थोड़ी क्रिएटिविटी से कमाएं लाखों रुपये
Advertisement

Business Ideas: समोसा खाने ही नहीं बनाने के बारे में सोचें, कम निवेश और थोड़ी क्रिएटिविटी से कमाएं लाखों रुपये

Business Ideas: ज्यादातर भारतीयों को समोसे बेहद पसंद होते हैं. ऐसे में आप समोसे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. समोसे के बिजनेस को आप केवल 10 हजार रुपये से भी शुरू कर सकते हैं, जबकि, बड़े लेवल पर बिजनेस के लिए आपको 5-7 लाख रुपये का खर्च आ सकता है. 

Business Ideas: समोसा खाने ही नहीं बनाने के बारे में सोचें, कम निवेश और थोड़ी क्रिएटिविटी से कमाएं लाखों रुपये

Business Ideas: बिजनेस तो हर कोई शुरू करना चाहता है, लेकिन बिजनेस (Business) शुरू करना हलवा बनाने जितना आसान तो नहीं. इसमें कई तरह के जोखिमों का डर है, जैसे कुछ नया प्रोडक्ट लाते हैं तो वो चलेगा या नहीं, पैसा लगाने का रिस्क और अपने व्यवसाय के लिए भागदौड़ करने की टेंशन आदि. हालांकि, अगर पैसा कमाना है तो जोखिम तो उठाना होगा. ऐसे में अगर आप चाहे तो एक ऐसे बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं, जिसमें आपको कभी घाटा नहीं होगा. आज हम बात करेंगे कि कैसे समोसे का बिजनेस (How to start Samosa Business) शुरू करें...

ऐसे करें शुरुआत
समोसे का बिजनेस करने के लिए आपको न तो बहुत बड़ा सेटअप चाहिए है और न ही बहुत सारा पैसा. इसके लिए आपको एक गैस चूल्हा, एक कढ़ाई, किचन सेटअप के लिए बड़ी मेज, कुछ कुर्सियां आदि. वहीं, समोसे बनाने के लिए कुकिंग ऑयल, मैदा, आलू, मसाले जैसे कुछ कच्चा सामान चाहिए होगा. हां, सबसे जरूरी बात है कि समोसे टेस्टी होने चाहिए, क्योंकि सारा खेल तो स्वाद का ही है. अगर आपके समोसे स्वादिष्ट होंगे तो लोग खुद-ब-खुद खीचे चले आएंगे, फिर देखिए कैसे तरक्की होती है आपकी.

वहीं, अगर आप बड़े लेवल पर यह बिजनेस करना चाहते हैं तो अच्छा खासा पैसा लगाना पड़ेगा. इसके लिए आपको फ्रायर मशीन, आलू छीलने की मशीन और बॉयलर, समोसे बनाने की मशीन लेनी होगी या फिर समोसे बनाने के लिए लोगों को रखना होगा. 

छोटे निवेश से शुरू कर सकते हैं अपना काम
एक समोसा बनाने में 3 से 4 रुपये या ज्यादा हुआ तो 5 रुपये की लागत आएगी. अगर आप एक समोसा 10 रुपये का बेचते हैं तो इसमें आपको 5 रुपये का मुनाफा होगा. यानी तकरीबन 50 फीसदी का फायदा. वहीं, बड़े लेवल पर भी आप आसानी से 30-40 फीसदी लाभ कमा सकते हैं. 

मार्केट की डिमांड को समझना होगा 
आपकी वेस्टेज कम से कम हो, इसके लिए पहले मार्केट की डिमांड को समझना भी बेहद जरूरी है. आप समोसे के साथ चाय भी रख सकते हैं, इससे आपकी सेल और ज्यादा बढ़ेगी. वहीं, समोसे में क्रिएटिविटी का तड़का लगाकर अपना बड़ा ब्रांड बना सकते हैं. जैसे मैगी, पनीर, चिली पनीर, चिली चिकन के समोसे आदि और भी कई तरीके के समोसे बना सकते हैं. क्रिएटिविटी से आप सोशल मीडिया के जरिए भी जल्दी मशहूर हो सकते हैं. 

ब्रांडिंग पर करें फोकस करें
समोसों को अच्छे से पैक करें, जिस बॉक्स और बैग में समोसे दे उस पर भी अपनी ब्रांडिंग करें. वहीं, समोसों की शेल्फ लाइफ बढ़ाने का तरीका आजमाएं, इससे आप दूर-दूर तक समोसे भेज सकेंगे. 

Trending news