Mutual Fund Trick: म्यूचुअल फंड का अचूक मंत्र! आज से ही शुरू करें यह स्पेशल निवेश, झट से बनेंगे करोड़पति
topStories1hindi1460750

Mutual Fund Trick: म्यूचुअल फंड का अचूक मंत्र! आज से ही शुरू करें यह स्पेशल निवेश, झट से बनेंगे करोड़पति

Mutual fund 15 15 15 Rule: अगर आप भी कम समय में मालामाल बनना चाहते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. आज यहां हम आपको निवेश एक कुछ खास टिप्स दे रहे हैं जो आपको कम समय में मालामाल बना सकते हैं. 15 साल में 15000 के निवेश के साथ 1 करोड़ रुपये की जमा पूंजी पाने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Mutual Fund Trick: म्यूचुअल फंड का अचूक मंत्र! आज से ही शुरू करें यह स्पेशल निवेश, झट से बनेंगे करोड़पति

Mutual fund 15 15 15 Calculator: अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. दरअसल, निवेश की रकम से ज्यादा जरूरी है निवेश का सही तरीका. स्टॉक मार्केट उतार-चढ़ाव का बाजार है जहां नफा-नुकसान का पूरा रिस्क रहता है. लेकिन यहां रिस्क के साथ फायदा भी ज्यादा होता है. अगर आप लंबी अवधि के लिए पैसे जमा करें तो सालाना 15 फीसदी का रिटर्न आसान है.

आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर आसानी से 1 करोड़ रुपये का मोटा फंड जमा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान से नियम को फॉलो करना होगा. ये खास नियम है- ’15-15-15′ जो आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने में मदद करता है. ये खास नियम आपको बचत और निवेश करने में मदद करता है.

जानिए क्या है 15-15-15 रूल?

सबसे पहले आपको ये बताते हैं कि15-15 -15 नियम है क्या? इस नियम में 15 को तीन बार लिखा गया है जो ग्रोथ रेट, निवेश की अवधि और सेविंग का मंथली अमाउंट को बताता है. यानी इस नियम के अनुसार, अगर आप सालाना 15 फीसदी का रिटर्न चाहते हैं तो आप 15 साल हर महीने 15,000 रुपये की बचत करना होगा, जो आपको आसानी से करोड़पति बना देगा. 15,000 रुपये जमा कर आप आसानी से करोड़पति बन जाएंगे.

15-15-15 का फॉर्मूला

15- ग्रोथ रेट
15- निवेश की अवधि
15- सेविंग का मंथली अमाउंट

इस नियम के तहत अगर पूरा हिसाब लगाएं तो हर महीने 15000 रुपये के साथ आप 15 साल में 27 लाख रुपये जमा कर सकेंगे. अब आपको इस जमा राशि पर आपको 73 लाख रुपये का फायदा होगा. इस तरह आपके हाथ में महज 15 साल के निवेश पर ही पूरी रकम 1 करोड़ रुपये आएगी. आइये जानते हैं कैसे?

ऐसे मिलेंगे 1 करोड़

  • 15 फीसदी का सालाना रिटर्न थोड़ा मुश्किल जरूर लगता है, लेकिन लॉन्ग टर्म में आपको 12 परसेंट की ग्रोथ आराम से मिलेगा.
  • इसके बाद 15 फीसदी तक रिटर्न पाने के लिए एसआईपी में निवेश करें.
  • एसआईपी के जरिये चरणबद्ध तरीके से अपना निवेश आगे बढ़ाते जाएं.
  • आप देखेंगे कि बिना किसी बोझ के आपके पास 1 करोड़ रुपये आ जाएंगे.
  • एसआईपी के लिए निवेश का लक्ष्य तय करें.

SIP देगा मोटा फंड!

SIP के जरिये निवेश करें तो आपको मोटा मुनाफा हो सकता है. इसके साथ ही चक्रवृद्धि ब्याज बनाने वाले साधनों में निवेश करने पर जोर देना होगा. अगर आपने इन दोनों को ध्यान में रखते हुए निवेश किया तो आप अधिक रकम जमा कर सकेंगे. यहां एसआईपी का सीधा मतलब है लॉन्ग टर्म के लिए व्यवस्थित निवेश योजना. आमतौर पर एक निवेश योजना 10, 20 या 30 साल के लिए शुरू की जा सकती है.

SIP के साथ मिलेगा फायदा

दरअसल, SIP निवेश का एक ऐसा तरीका है जिसकी गणना चक्रवृद्धि ब्याज के आधार पर होती है, यानी आप जितने अधिक समय तक निवेश करेंगे, आपको चक्रवृद्धि ब्याज का उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा. दरअसल, चक्रवृद्धि एसआईपी की सबसे बड़ी ताकत है जिसके बारे में आप तब जानते हैं जब आपका प्लान मैच्योर हो जाता है और हाथ में मोटा फंड आता है.

जानिए प्रमुख एसआईपी योजना

यहां हम आपको कुछ प्रमुख एसआईपी स्कीम बता रहे हैं. इसी के साथ कुछ प्रमुख एसआईपी योजना के बारे में जानें तो आईडीएफसी इंफ्रास्ट्रक्चर फंड, एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड, डीएसपी ब्लैकस्टोन नेचुरल रिसोर्सेज फंड, फ्रैंकलिन बिल्ड इंडिया फंड और आदित्य बिरला सन लाइफ स्मॉल कैप फंड के नाम शामिल हैं.

(डिस्कलेमर: किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news