ELSS में निवेश से पहले जान लें ये टिप्स, टैक्स सेविंग के साथ मिलेगा अच्छा रिटर्न
Advertisement

ELSS में निवेश से पहले जान लें ये टिप्स, टैक्स सेविंग के साथ मिलेगा अच्छा रिटर्न

Investment Scheme: अगर आप निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो इक्विटी लिंक सेविंग्स स्कीम (ELSS) में इन्वेस्टमेंट करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप ELSS में एसआईपी और एकमुश्त दोनों तरह से निवेश कर सकते हैं.

ELSS में निवेश से पहले जान लें ये टिप्स, टैक्स सेविंग के साथ मिलेगा अच्छा रिटर्न

ELSS Mutual Fund: सरकार ने बचत के लिए कई योजनाएं लागू की हैं जिससे आप निवेश करके बाद बेहतर रिटर्न पा सकें. अगर आप निवेश करने के साथ-साथ टैक्स सेविंग भी करना चाहते हैं. तो आप इक्विटी लिंक सेविंग्स स्कीम (ELSS) में निवेश करके बेहतर रिटर्न पा सकते हैं. इसमें निवेश के साथ-साथ आपकी टैक्स सेविंग भी होगी. आइए आपको बताते हैं कि इसमें निवेश करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. बता दें कि इक्विटी लिंक सेविंग स्कीम एक टैक्स सेविंग स्कीम है. जिससे लोगों को इसमें टैक्स सेविंग का फायदा मिलता है और इसमें निवेश करने पर आपको बेहतर रिटर्न मिलता है.

महज 500 रुपये से करें निवेश की शुरुआत

इसमें आप 3 साल तक के लिए पैसा लगा सकते हैं. आप इसमें 500 रुपये से निवेश कर सकते हैं. अगर आपको बाजार में नुकसान होता है तो यह फंड उसकी भरपाई करता है. यह फंड आपको रिटायरमेंट के समय भी लाभ देता है. आप इसमें सालभर पैसा का निवेश कर सकते हैं.

SIP-एकमुश्त दोनों तरीके से करें निवेश

इक्विटी लिंक सेविंग्स स्कीम (ELSS) की खास बात है कि इसमें आप एसआईपी या एकमुश्त दोनों तरह से निवेश कर सकते हैं. ELSS में निवेश की शुरुआत कम से कम 500 रुपये से की जा सकती है. हालांकि, अधिकतम सीमा की इसमें लिमिट नहीं है. टैक्स बचाने के साथ-साथ यह वेल्थ क्रिएट करने में भी मदद करता है.

ELSS से जुड़ी खास बातें

1. इसमें लॉक इन पीरियड आपको बेहद कम मिलता है.
2. बाकी स्कीम्स के मुकाबले इसमें रिटर्न बेहतरीन होता है.
3. इसमें निवेश से बाजार में होने वाले फायदे का लाभ उठा सकते हैं.
4. इसमें निवेश आपको टैक्स बचाने में भी मदद करता है.
5. इसमें निवेश करने से आपको इनकम टैक्स में छूट मिलती है.

(डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news