Advertisement
photoDetails1hindi

Investment Tips: नए साल में इंवेस्टमेंट करते वक्त ध्यान रखें ये बातें, जबरदस्त तरीके से बना सकते हैं पैसा

New Year: अगर नए साल में नए तरीके से इंवेस्टमेंट करना है तो कुछ बातों को ध्यान में रखा जा सकता है. इन बातों को अपनाकर नए साल में इंवेस्टमेंट कर प्रॉफिट कमाने के चांस भी बढ़ सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन बातों के बारे में जिनको जानकर नए साल में इंवेस्टमेंट की शुरुआत की जा सकती है.

1/5

Investment: नए साल की शुरुआत होने वाली है. वहीं नए साल में लोग कई सारे नए काम भी करते हैं. इन्हीं नए काम में इंवेस्टमेंट भी एक काम हो सकता है. अगर नए साल में नए तरीके से इंवेस्टमेंट करना है तो कुछ बातों को ध्यान में रखा जा सकता है. इन बातों को अपनाकर नए साल में इंवेस्टमेंट कर प्रॉफिट कमाने के चांस भी बढ़ सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन बातों के बारे में जिनको जानकर नए साल में इंवेस्टमेंट की शुरुआत की जा सकती है.

2/5

बजट का रखें ध्यान- आपके घर में कितना खर्च लग रहा है और आपके घर का बजट क्या है? इसको ध्यान में रखना चाहिए और घर के बजट को सीमित रखते हुए ही इंवेस्टमेंट की शुरुआत करनी चाहिए. ऐसा न हो की घर के जरूरी खर्चों को भी नजरअंदाज कर दिया जाए और फिर इंवेस्टमेंट किया जाए.

3/5

इमरजेंसी फंड- आपको हमेशा एक इमरजेंसी फंड का निर्माण करना चाहिए. कभी भी इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल रिस्की इंवेस्टमेंट के लिए न करें. अगर जोखिम भरे निवेश में इमरजेंसी फंड के पैसे का इस्तेमाल किया जाता है तो इमरजेंसी के वक्त उस फंड की वैल्यू भी कम हो सकती है. ऐसे में इमरजेंसी फंड को हमेशा रेगुलर इंवेस्टमेंट से अलग रखें.

4/5

उधार न लें- कभी भी इंवेस्टमेंट उधार के पैसों से नहीं करना चाहिए. अगर उधार लेकर इंवेस्टमेंट करते हैं तो इससे कई बार डबल नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि उधार के पैसे एक वक्त के बाद चुकाने भी पड़ते हैं. ऐसे में उधार के पैसों से इंवेस्टमेंट न करें.

5/5

टारगेट का निर्धारण- आपको इंवेस्टमेंट की जरूरत क्यों है? इस सवाल का जवाब जब आपको मिल जाए तो इंवेस्टमेंट करने से पहले अपना टारगेट सेट कर लें. आपके इंवेस्टमेंट का टारगेट डिसाइड होना चाहिए. इसके बाद ही इंवेस्टमेंट की शुरुआत करनी चाहिए. टारगेट डिसाइड करने से इंवेस्टमेंट को एक दिशा मिल जाती है और रेगुलर इंवेस्टमेंट किया जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़