Advertisement
trendingPhotos1575551
photoDetails1hindi

Saving Tips: शॉपिंग की इन आदतों में लाएं सुधार, हर महीने हो सकती है हजारों की बचत

Shopping Tips: बचत करके पैसों को जरूरत के वक्त के लिए बचाया जा सकता है. वहीं अगर लंबे वक्त में ज्यादा पैसों की बचत करनी है तो कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए और इनमें बदलाव लाया जाना चाहिए. वहीं ज्यादा बचत करने के लिए जरूरी है कि अपने शॉपिंग की आदतों में भी बदलाव लाया जाए.

1/5

Saving: आज के दौर में बचत करना काफी जरूरी हो जाता है. बचत करके पैसों को जरूरत के वक्त के लिए बचाया जा सकता है. वहीं अगर लंबे वक्त में ज्यादा पैसों की बचत करनी है तो कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए और इनमें बदलाव लाया जाना चाहिए. वहीं ज्यादा बचत करने के लिए जरूरी है कि अपने शॉपिंग की आदतों में भी बदलाव लाया जाए. अगर शॉपिंग से जुड़ी कुछ आदतों को सुधार लिया जाता है तो ज्यादा पैसों की बचत की जा सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

 

2/5

गैर-जरूरी चीजों को ना खरीदें- जब पैसों के बचत की बात आती है तो अपनी शॉपिंग पर काफी ध्यान दिया जाना चाहिए. जब कभी भी शॉपिंग पर जाएं तो ध्यान रखें कि गैर-जरूरी चीजों को ना खरीदें. गैर-जरूरी चीजों को अगर खरीदेंगे तो उसके लिए पैसा भी फिजूल में ही खर्च करना पड़ेगा. ऐसे में शॉपिंग करते वक्त गैर-जरूरी चीजों को न खरीदें.

3/5

ज्यादा मात्रा में खरीदें- वहीं जिन चीजों की आपको रोजमर्रा के लिए जरूरत होती है, उनको एक साथ खरीद लें और भारी मात्रा में खरीद लें. जो चीजें खरीब नहीं होती है उनको भारी मात्रा में खरीदकर स्टोर किया जा सकता है. बल्क में चीजें खरीदेंगे तो सामान सस्ता पड़ेगा और पैसों की बचत होगी.

4/5

ऑनलाइन-ऑफलाइन प्राइज कंपेरिजन- जब भी आप कोई सामान खरीदें तो उसकी प्राइज ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह चेक कर लें. कई बार प्राइज में काफी डिफरेंस देखने को मिलता है. ऐसे में जहां सस्ता मिले, वहां से सामान खरीदना चाहिए.

5/5

कार्ड पेमेंट- आजकल पेमेंट करने पर डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर कई प्रकार के ऑफर मिल जाते हैं. इनमें कैशबैक या फिर डिस्काउंट भी शामिल होता है. ऐसे में शॉपिंग करें तो कार्ड से पेमेंट करें, जिससे थोड़ा कैशबैक या फिर डिस्काउंट मिल जाए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़