Advertisement
trendingPhotos1489141
photoDetails1hindi

Saffron Farming: सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने उगाई ऐसी फसल, 3 लाख रुपये प्रति किलो बिक रही; हुआ मालामाल

Farming Of Saffron: महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) ने खेती करके छप्परफाड़ कमाई की है. पुणे में सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने केसर की खेती की है, जो आमतौर पर भारत के कश्मीर में की जाती है. जान लें कि मार्केट में केसर की कीमत 3 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है. खेती करने से सॉफ्टवेयर इंजीनियर की छप्परफाड़ कमाई हुई है. सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने मोबाइल कंटेनर में केसर की खेती शुरू की है. सोशल मीडिया यूजर्स भी इस सॉफ्टवेयर इंजीनियर की कहानी जानने के बाद उसकी खूब तारीफ कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि पुणे में केसर की खेती करने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने क्या तरीका अपनाया?

1/5

बता दें कि महाराष्ट्र के पुणे में केसर की खेती करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर का नाम शैलेश मोदक है. सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने 160 वर्ग मीटर एरिया में केसर की खेती शुरू की है. ऐसा करने से उनको बड़ा फायदा हुआ है. उन्होंने इसके लिए खास तकनीक का इस्तेमाल किया है.

2/5

सॉफ्टवेयर इंजीनियर शैलेश मोदक ने बताया कि उन्होंने केसर की खेती करने के लिए 10 लाख रुपये का निवेश किया है. उन्होंने केसर की खेती के लिए बीज कश्मीर से खरीदे. मार्केट में केसर की कीमत 3 लाख रुपये प्रति किलो है. केसर की खेती उनकी खूब कमाई हो रही है.

3/5

पुणे में केसर की खेती करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने कहा कि उन्होंने केसर की खेती करने में एरोपोनिक तकनीक (Aeroponic Technology) का इस्तेमाल किया है. वो शिपिंग कंटेनर में केसर के पौधे उगा रहे हैं.

 

4/5

शैलेश मोदक ने कहा कि हाइड्रोपोनिक तकनीक का भी उपयोग कर रहे हैं, इसकी मदद से बिना मिट्टी के फसल उगाई जा रही है. केसर की खेती करने से बहुत फायदा हो रहा है.

5/5

सॉफ्टवेयर इंजीनियर शैलेश मोदक ने कहा कि पहले उन्होंने सब्जियों और स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू की थी. फिर कामयाबी मिलने पर उन्होंने केसर की खेती करने का फैसला किया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़