Advertisement
photoDetails1hindi

Tax Saving Tips: इनकम टैक्‍स बचाने के ल‍िए इन सरकारी योजनाओं में करें न‍िवेश, अभी भी है समय

How To Save Tax In 2023: नया फाइनेंश‍ियल ईयर शुरू होने वाला है और आप मौजूदा व‍ित्‍त वर्ष में ज्‍यादा से ज्‍यादा इनकम टैक्‍स बचाने के बारे में सोच रहे होंगे. यद‍ि आप अभी तक भी पूरी तरह टैक्‍स सेव‍िंग का प्‍लान नहीं कर पाएं हैं तो 31 मार्च 2023 से पहले न‍िवेश कर दीज‍िए. आइए जानते हैं आप क‍िन सरकारी योजनाओं में न‍िवेश करके इनकम टैक्‍स बचा सकते हैं?

1/6

इनकम टैक्‍स बचाने के लिए पीपीएफ (PPF) सबसे अच्‍छी सरकारी स्‍कीम है. आप पीपीएफ अकाउंट में 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक न‍िवेश कर सकते हैं. पीपीएफ में जमा पैसे पर सरकार की गारंटी होती है. फिलहाल सरकार पीपीएफ पर 7.10 फीसदी सालाना ब्याज दे रही है.

2/6

18 से 65 वर्ष की उम्र के बीच वाला कोई भी शख्‍स इस योजना में न‍िवेश कर सकता है. एनपीएस में न‍िवेश से आप 80C के तहत डेढ़ लाख के अलावा 50 हजार की छूट और ले सकते हैं. इसमें आप 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं.

3/6

10 साल से कम उम्र की अपनी लाडली के नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में खाता खोलकर टैक्‍स सेव‍िंग कर सकते हैं. मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना में न‍िवेश करके आप डेढ़ लाख तक की छूट का दावा कर सकते हैं. इसमें सरकार 7.6 प्रत‍िशत का ब्‍याज देती है.

4/6

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Saving Scheme) का खाता पोस्‍ट ऑफिस में खोला जा सकता है. यहां जमा की गई डेढ़ लाख तक की राश‍ि पर आप 80C के तहत आयकर छूट का दावा कर सकते हैं. इसमें 7.4% सालाना ब्‍याज मिलता है.

5/6

टैक्स सेविंग एफडी में निवेश से भी आप टैक्स बचा सकते हैं. इसमें आपका निवेश 5 साल के लिए लॉक हो जाता है. इस तरह की एफडी की ब्याज दरें समय-समय पर बदलती रहती हैं. आप हर साल 1.5 लाख रुपये तक की सावधि जमा पर 80C के तहत कर छूट का लाभ उठा सकते हैं.

6/6

Equity Linked Savings Scheme (ELSS) अकेला ऐसा म्यूचुअल फंड है जो इनकम टैक्‍स के सेक्‍शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कर छूट प्रदान करता है. ELSS में सालाना एक लाख रुपये तक का लाभ कर योग्य नहीं है. ईएलएसएस का न्‍यूनतम लॉकइन पीर‍ियड तीन साल का होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़