Investment Tips: राकेश झुनझुनवाला की ये दो बात मान ली तो लाइफ हो जाएगी सेट, पैसा कमाने में करेगी मदद
Advertisement

Investment Tips: राकेश झुनझुनवाला की ये दो बात मान ली तो लाइफ हो जाएगी सेट, पैसा कमाने में करेगी मदद

Rakesh Jhunjhunwala शेयर बाजार में काफी सोच समझ के निवेश किया करते थे. साथ ही उनके जरिए कुछ बातें भी सुझायी जाती थी, जिसका खुद राकेश झुनझुनवाला भी अनुसरण किया करते थे. इससे राकेश झुनझुनवाला ने भी शेयर बाजार से करोड़ों रुपये की कमाई की है.

rakesh jhunjhunwala

Share Market: राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का नाम भारतीय शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों में गिना जाता है. हालांकि राकेश झुनझुनवाला का अगस्त 2022 में निधन हो चुका है. लेकिन उनकी कही गई बातें आज भी निवेशकों के काम आ रही है. राकेश झुनझुनवाला ने अपनी समझ से करोड़ों रुपये की संपत्ति बनाई थी. वहीं उनकी कही गई बातें अगर निवेशक भी अपनाने लगे तो उनकी भी जिंदगी बन सकती है और पैसा कमाने में भी मदद मिल सकती है.

करोड़ों की कमाई

राकेश झुनझुनवाला शेयर बाजार में काफी सोच समझ के निवेश किया करते थे. साथ ही उनके जरिए कुछ बातें भी सुझायी जाती थी, जिसका खुद राकेश झुनझुनवाला भी अनुसरण किया करते थे. इससे राकेश झुनझुनवाला ने भी शेयर बाजार से करोड़ों रुपये की कमाई की है. ऐसे में आइए जानते हैं राकेश झुनझुनवाला की वो खास बातें, जो निवेशकों को पैसा कमाने में मदद कर सकती है.

झुंड में ना रहें
दुनिया के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे की तरह ही राकेश झुनझुनवाला का भी मंत्र था कि जब दूसरे बेचते हैं तब खरीदें और जब दूसरे खरीदते हैं तो बेचें. बड़े निवेशक इस मंत्र को क्यों मानते हैं, इसका कारण यह है कि वो झुंड की मानसिकता में नहीं बने रहते. राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि अगर आपको किसी कंपनी पर भरोसा है तो बाजार के डर और भावनाओं की परवाह किए बिना उस कंपनी में निवेश करना चाहिए, फिर चाहे बाजार कहीं भी जाए, आपको फायदा मिलेगा. आपका विश्वास बाजार के मिजाज से हिलना नहीं चाहिए.

धैर्य रखें
राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि निवेश एक दीर्घकालिक खेल है. यदि आप अल्पकालिक लाभ की तलाश में हैं, तो आप निराश हो सकते हैं. राकेश झुनझुनवाला ने कहा, 'अपने निवेश को परिपक्व होने का समय दें. अपने रत्नों की खोज के लिए दुनिया के लिए धैर्य रखें.' यदि आपका निवेश सही कंपनी में है, तो आपको लंबे समय में लाभ मिलेगा. ऐसे में धैर्य रखें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news