Pension Yojana: मुनाफे का सौदा है ये सरकारी स्कीम, महीने में महज 210 रुपये की बचत पर मिलेगी 5000 रुपये पेंशन
Advertisement

Pension Yojana: मुनाफे का सौदा है ये सरकारी स्कीम, महीने में महज 210 रुपये की बचत पर मिलेगी 5000 रुपये पेंशन

Atal Pension Yojana: अगर आप भी अपने रिटायरमेंट में आर्थिक तंगी से नहीं गुजरना चाहते और आगे का उम्र में सुरक्षित रखने के लिए निवेश के बारे में सोच रहे हैं, तो आज हम आपको शानदार स्कीम के बारे में बता रहे हैं. यह स्कीम है अटल पेंशन योजना. 

Pension Yojana: मुनाफे का सौदा है ये सरकारी स्कीम, महीने में महज 210 रुपये की बचत पर मिलेगी 5000 रुपये पेंशन

Atal Pension Yojana: भारत में ज्यादातर लोग रिटायरमेंट लाइफ के लिए अपने बच्चों पर निर्भर होते हैं. ऐसे में कई बार उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार उनकी जरूरतें वक्त पर पूरी नहीं हो पाती. इसलिए काम करते हुए ही रिटायरमेंट के लिए फंड इकट्ठा करना बहुत जरूरी है, क्योंकि आज का समय किसी पर भी  डिपेंड होने का नहीं है. आप सरकार की अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं, जो आपको कम पैसों में अच्छी मासिक पेंशन दिला सकती है. 

जानें कब शुरू हुई थी योजना

साल 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए की थी, लेकिन अब 18 से 40 साल का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश करके रिटायरमेंट के बाद पेंशन पा सकता है. 

टैक्स में होगी बचत
अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के वाले किसी भी भारतीय नागरिक का बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना जरूरी है. इसके लिए एक सेविंग अकाउंट, आधार नंबर और मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस योजना के तहत आप न्यूनतम मंथली पेंशन 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको 60 साल की आयु के बाद पेंशन मिलेगी. इतना ही नहीं इस योजना पर निवेशक को टैक्स में छूट भी मिलती है. 

इतना करना होगा निवेश
इस योजना के तहत 2 हजार, 3 हजार और 4 हजार रुपये की भी मासिक पेंशन मिल सकती है. अटल पेंशन योजना के तहत आपको मिलने वाली पेंशन कितनी होगी, ये इस बात पर निर्भर है कि आप किस उम्र से इसमें निवेश करना शुरू करते हैं. 

रोजाना करना होगा केवल 7 रुपये की बचत
अटल पेंशन योजना के तहत दो तरह से आप ज्यादा पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. पहला अगर आप जल्दी निवेश करें और दूसरा ज्यादा पैसा लगाएं. अगर आप 18 साल की आयु में ही इस स्कीम में निवेश करना शुरू कर देते हैं तो 60 साल के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन पाने के लिए आपको हर महीने 210 रुपये जमा करने होंगे.  इसके मुताबिक आपको रोजाना 7 रुपये की बचत करनी होगी. 

एकमुश्त राशि दी जाएगी.
अगर अगर किसी व्यक्ति की 60 साल की उम्र से पहले मृत्यू हो जाए तो निवेशक की पत्नी/पति इस योजना के तहत अकाउंट में पैसा जमा करना जारी रख सकते हैं. फिर उसे 60 साल की आयु पर मासिक पेंशन दी जाएगी. बता दें कि इस योजना में निवेशक की असामयिक मृत्यु पर नॉमिनी को एकमुश्त राशि दी जाती है.

यहां जानें कितना लगाना होगा पैसा
अगर आप 1 हजार रुपये मासिक पेंशन चाहते हैं तो केवल 42 रुपये प्रतिमाह जमा करना होगा. 
2000 रुपये पेंशन के लिए हर महीने 84 रुपये जमा करने होंगे.
3000 रुपये के लिए आपको प्रतिमाह 126 रुपये जमा करने होंगे.
4000 रुपये की पेंशन के लिए मंथली 168 रुपये जमा करने होंगे. 

Trending news