सुबह-सुबह अंडमान में आया भूकंप, 4.2 रही भूकंप की तीव्रता

21 जुलाई मंगलवार को सुबह 4 बजकर 22 मिनट पर अंडमान में भूकंप के झटके लगे. इस बार भी भूकंप का केंद्र दिगलीपुर रहा. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक यहां से 272 किलोमीटर पूर्व की ओर 10 किलोमीटर गहराई में भूकंप का केंद्र था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2020, 12:33 PM IST
    • पिछले एक हफ्ते में अंडमान कई बार कांप चुका है
    • दिगलीपुर के आसपास कई बार रहा है केंद्र
सुबह-सुबह अंडमान में आया भूकंप, 4.2 रही भूकंप की तीव्रता

पोर्टब्लेयरः भारत में होने वाली भूकंपी हलचल अब अंडमान की धरती को हिला रही है. कोरोना संकट के बीच पूरे देश की धरती के नीचे ही भयंकर उथल-पुथल मची है और हल्की से मध्यम तीव्रता के झटके एक के बाद एक लग रहे हैं. अंडमान निकोबार द्वीप समूह बार-बार कांप रहा है और महज चार दिन के भीतर ही यहां कई भूकंप रिकॉर्ड किए जा चुके हैं. 

4.2 रही भूकंप की तीव्रता
जानकारी के मुताबिक 21 जुलाई मंगलवार को सुबह 4 बजकर 22 मिनट पर अंडमान में भूकंप के झटके लगे. इस बार भी भूकंप का केंद्र दिगलीपुर रहा. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक यहां से 272 किलोमीटर पूर्व की ओर 10 किलोमीटर गहराई में भूकंप का केंद्र था.

भूकंप के झटकों की तीव्रता 4.2 मैग्नीट्यूड रही. मध्यम तीव्रता के इन झटकों से कोई नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है , लेकिन लोगों में डर है. 

अंडमान में लगातार आए भूकंप
हालांकि भूकंप तो पूरे देश में ही लगातार आ रहे हैं, लेकिन पिछले एक हफ्ते में अंडमान कई बार कांप चुका है. पिछले हफ्ते के रविवार को भी दिगलीपुर में भूकंप आया था. 10 जून और 28 जून को भी यहां भूकंप के झटके लगे हैं. इसके बाद यहां एक ही दिन में करीब 3 बार भूकंप के झटके लगे. इनमें दिगलीपुर अधिक बार भूकंप का केंद्र रहा है.

हिन्दुस्तान में कोरोना की तांडव! पिछले 24 घंटे में 37 हजार 148 नये केस

समंदर में 'तूफान' आने वाला है! भारत-अमेरिका एकसाथ, चीन हो जाए "सावधान"

ट्रेंडिंग न्यूज़