बांग्लादेश के मार्केट में सब्जियों की तरह बिक रहे नोटों के बडंल, भरोसा नहीं तो खुद देख लें Video
Advertisement
trendingNow12320516

बांग्लादेश के मार्केट में सब्जियों की तरह बिक रहे नोटों के बडंल, भरोसा नहीं तो खुद देख लें Video

Bangladesh Currency Notes: आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है? आखिर पैसा तो हर चीज खरीदने के लिए इस्तेमाल होता है, फिर बाजार क्यों लगाया जाएगा? लेकिन नीचे दिए गए वीडियो में आप देख सकते हैं कि बांग्लादेश में पैसों का एक अलग बाजार लगता है.

 

बांग्लादेश के मार्केट में सब्जियों की तरह बिक रहे नोटों के बडंल, भरोसा नहीं तो खुद देख लें Video

Bangladesh Currency Notes: हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें बांग्लादेश के बाजार में लोग पैसों की गड्डियां बेचते नजर आ रहे हैं. आम तौर पर हर जगह बाजारों में जरूरत का सामान खरीदा जाता है. लेकिन क्या आपने कभी पैसों का बाजार देखा या सुना है? चौंक गए ना! आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है? आखिर पैसा तो हर चीज खरीदने के लिए इस्तेमाल होता है, फिर बाजार क्यों लगाया जाएगा? लेकिन नीचे दिए गए वीडियो में आप देख सकते हैं कि बांग्लादेश में पैसों का एक अलग बाजार लगता है, जिसे नोटों का बाजार कहा जाता है.

खराब नोटों के बदले देते हैं नए नोट

हाल ही में सोशल मीडिया पर राहुल हर्ष नाम का एक शख्स, जो कि fearlessnomadiker यूजरनेम से इंस्टाग्राम पर वीडियो बनाता है, एक चौंकाने वाला वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में वो लोगों को बता रहे हैं कि किस तरह से बांग्लादेश में बाजार में खुलेआम सब्जियों की तरह पैसे बेचे जा रहे हैं. भारत में तो ज्यादातर लोग ऐसे काम के लिए नोट बदलने की दुकानें खोलते हैं, जहां वो खराब नोटों के बदले में लोगों को अच्छे नोट देते हैं. हालांकि, ये फ्री में नहीं होता, बल्कि दुकानदार खराब नोट लेने के बदले में कुछ कमीशन लेते हैं.

सड़क पर लगा है नोटों का भंडार

लेकिन बांग्लादेश का ये वीडियो थोड़ा अलग है. यहां तो ऐसा लग रहा है कि जैसे लोगों ने किसी किराना स्टोर की तरह ही सीधे पैसे बेचने की दुकान लगा ली है. राहुल हर्ष का ये वीडियो सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है और इसे अब तक 89 लाख बार देखा जा चुका है. वीडियो को 1 लाख 85 हजार से ज्यादा लाइक्स और चार हजार से ज्यादा कमेंट्स मिल चुके हैं. वीडियो पर एक यूजर ने कमेंट किया है कि सिर्फ बांग्लादेश में ही नहीं बल्कि दिल्ली में भी यही हाल है, वहां भी खुलकर पैसे बेचे जाते हैं.

मान लीजिए आपके पास फटी हुई 100 रुपये की नोट है तो ये लोग आपको उसके बदले में 80 या 90 रुपये दे देते हैं. वैसे तो बैंकों में भी नोट बदलने की सुविधा होती है, लेकिन वहां लंबी लाइन लगानी पड़ती है. इसलिए लोग यहां आकर मार्केट में चलने वाले अच्छे नोट ले लेते हैं.

Trending news