वैज्ञानिकों ने किया हैरान कर देने वाला कारनामा, शार्क को बिना छुए ही निकाली जा सकेगी जैविक जानकारी
Advertisement

वैज्ञानिकों ने किया हैरान कर देने वाला कारनामा, शार्क को बिना छुए ही निकाली जा सकेगी जैविक जानकारी

Biological Information: दुनिया में पाए जाने वाले सफेद मीनपक्षी शार्क (Whitetip Shark) सबसे ज्यादा खतरे में हैं. इनकी आबादी पूरे विश्व में 98% कम हो गई है, क्योंकि लोग इनके पंखों के लिए इनका शिकार करते हैं या मछली पकड़ने के जाल में ये गलती से फंस जाते हैं.

 

वैज्ञानिकों ने किया हैरान कर देने वाला कारनामा, शार्क को बिना छुए ही निकाली जा सकेगी जैविक जानकारी

Whitetip Shark: दुनिया में पाए जाने वाले सफेद मीनपक्षी शार्क (Whitetip Shark) सबसे ज्यादा खतरे में हैं. इनकी आबादी पूरे विश्व में 98% कम हो गई है, क्योंकि लोग इनके पंखों के लिए इनका शिकार करते हैं या मछली पकड़ने के जाल में ये गलती से फंस जाते हैं. केमन आइलैंड्स के आसपास, जहां इन शार्क को सुरक्षा मिली है, वैज्ञानिकों ने एक खास कैमरे का इस्तेमाल कर इन शार्क को पकड़ा है. ये कैमरा बिना उन्हें छुए उनकी जैविक जानकारी को मापता है.

समुद्री जीव विज्ञानी भी रह गए हैरान

यह एक बहुत ही दुर्लभ और खास उपलब्धि है. समुद्री जीव विज्ञानियों ने एक विशेष कैमरे का इस्तेमाल कर केमन आइलैंड्स के आसपास सफेद मीनपक्षी शार्क (Whitetip Shark) को पकड़ा है. इस कैमरे को "बेटेड रिमोट अंडरवाटर वीडियो (BRUV)" कहा जाता है. वैज्ञानिक इस डेटा का इस्तेमाल कैरेबियाई क्षेत्र में संरक्षण नीतियों को बेहतर बनाने के लिए करना चाहते हैं. सफेद मीनपक्षी शार्क एक जबरदस्त शिकारी है जो पहले गहरे समुद्रों में सबसे ज्यादा पाया जाता था. वो सतह के पास घूमना पसंद करते हैं, जिससे मछली पकड़ने के जाल में वो आसानी से फंस जाते हैं. इस वजह से, कुछ जगहों पर अब ये शार्क लगभग नदारद हो चुके हैं.

शार्क आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा गायब

पिछले 60 सालों में इनकी आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा गायब हो चुका है. केमैन आइलैंड्स गवर्नमेंट की तरफ से जॉन बोथवेल ने कहा. "हमने अपने जल को सुरक्षित कर लिया है, लेकिन अब हम इसका उपयोग अन्य लोगों को समझाने में मदद करने के लिए कर सकते हैं. इन शार्क की सुरक्षा के लिए हमें आपकी सहायता की आवश्यकता है."

कुछ महीने पहले ग्रैंड केमन के तट के पास समुद्री संरक्षण वाले ब्लू बेल्ट प्रोग्राम के वैज्ञानिकों ने सतह पर अपना BRUV कैमरा फेंका, यह देखने के लिए कि कौन से जीव इसमें आते हैं. सफेद मीनपक्षी शार्क कैमरे के आसपास घूमती दिखी और कैमरे के पास अपना सिर रगड़ रही थी. सफेद मीनपक्षी शार्क को जिज्ञासु प्रकृति के लिए जाना जाता है.

Trending news