महिला की आंखों में पड़े थे 60 जिंदा कीड़े, जब खुजली हुई तो डॉक्टरों के पास पहुंची और फिर..
Advertisement
trendingNow12002585

महिला की आंखों में पड़े थे 60 जिंदा कीड़े, जब खुजली हुई तो डॉक्टरों के पास पहुंची और फिर..

Live Worms: हुआ यह कि कई दिनों से महिला को आंखों में खुजली हो रही थी. उसने अपनी आंखों को रगड़ा तो एक कीड़ा निकला. डॉक्टर ने महिला की आंखों की जांच की तो उन्हें पता चला कि उसकी आंखों और पलकों के बीच की जगह में कीड़े थे.

महिला की आंखों में पड़े थे 60 जिंदा कीड़े, जब खुजली हुई तो डॉक्टरों के पास पहुंची और फिर..

Chinese Doctor Case: एक बेहद हैरान कर देने वाले मामले में चीन के कुनमिंग शहर में रहने वाली एक महिला को आंखों में खुजली हो रही थी. एक दिन उसने अपनी आंखों को रगड़ा तो एक कीड़ा निकल आया. वह घबरा गई और तुरंत अस्पताल गई. डॉक्टरों ने उसकी आंखों की जांच की तो पाया कि उसकी आंखों और पलकों के बीच की जगह में कई कीड़े थे. उन्होंने महिला की आंखों से 60 से ज्यादा कीड़े निकाले. डॉक्टरों का मानना है कि महिला को मक्खी के काटने से इन कीड़ों के लार्वा मिले होंगे. लार्वे महिला की आंखों में चले गए और वहां पनप गए.

आंखों में खुजली हो रही थी
दरअसल, हुआ यह कि कई दिनों से महिला को आंखों में खुजली हो रही थी. उसने अपनी आंखों को रगड़ा तो एक कीड़ा निकला. डॉक्टर ने महिला की आंखों की जांच की तो उन्हें पता चला कि उसकी आंखों और पलकों के बीच की जगह में कीड़े थे. डॉक्टरों का मानना ​​है कि महिला को मक्खी के काटने से कीड़े मिले थे. डॉक्टरों का कहना है कि यह एक दुर्लभ घटना है. डॉक्टरों ने ऑपरेशन करके महिला की आंखों से सभी कीड़ों को निकाल दिया. हालांकि ये कीड़े दर्द नहीं दे रहे थे लेकिन भयानक खुजली हो रही थी.

डॉक्टरों का कहना है कि ये कीड़े फिलारियोइडिया प्रकार के राउंडवॉर्म हैं. ये कीड़े आमतौर पर मक्खी के काटने से फैलते हैं. हालांकि, महिला का कहना है कि उसे ये कीड़े पालतू जानवरों से मिले हैं. 

मक्खी के काटने से होने वाला संक्रमण
एक्सपर्ट्स के मुताबिक मक्खी के काटने से होने वाला संक्रमण फिलेरियोइडियासिस कहलाता है. यह एक परजीवी संक्रमण है जो फिलारियोइडिया नामक राउंडवॉर्म से होता है. मक्खी के काटने से राउंडवॉर्म के अंडे मानव शरीर में प्रवेश कर सकते हैं. अंडे लार्वा में विकसित हो जाते हैं और फिर रक्तप्रवाह में प्रवेश कर जाते हैं. लार्वा अंततः शरीर के विभिन्न अंगों में पहुंच जाते हैं, जैसे कि आंखें, त्वचा, और लिम्फ नोड्स.

मक्खी के काटने से बचने के लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं:
घर के अंदर और बाहर मच्छरदानी का उपयोग करें.
अपने शरीर को मच्छरों से बचाने के लिए लंबी बाजू और पैरों वाले कपड़े पहनें.
मच्छर भगाने वाली क्रीम या स्प्रे का उपयोग करें.
घरेलू पालतू जानवरों को मच्छरों से बचाएं.

Trending news