Desi Jugaad: गर्मी में लगाएं सिर्फ कुछ पैसे, देसी जुगाड़ से घर में ही बना लें AC जैसा चलने वाला कूलर
Advertisement
trendingNow11720038

Desi Jugaad: गर्मी में लगाएं सिर्फ कुछ पैसे, देसी जुगाड़ से घर में ही बना लें AC जैसा चलने वाला कूलर

Desi Jugaad Technology: तापमान बढ़ने की वजह से तपती गर्मी में लोग घरों में ही दुबके रहना पसंद करते हैं. ऐसे में लोग राहत पाने के लिए पंखे-कूलर और एसी का यूज करते हैं. हालांकि, बिजली की मंहगाई देखते हुए लोग कूलर का यूज करते हैं और कम खपत वाले इलेक्ट्रिकल गैजेट का इस्तेमाल करते हैं.

 

Desi Jugaad: गर्मी में लगाएं सिर्फ कुछ पैसे, देसी जुगाड़ से घर में ही बना लें AC जैसा चलने वाला कूलर

Desi Jugaad Video: उत्तर भारत में गर्मी का मौसम अपेक्षाकृत शुष्क और तापमान अधिक होता है. इस समय दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान समेत आस-पास राज्यों में अधिकतर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक तक पहुंच जाता है. यह गर्मी का मौसम आमतौर पर मार्च-अप्रैल से लेकर जून-जुलाई तक चलता है. तापमान बढ़ने की वजह से तपती गर्मी में लोग घरों में ही दुबके रहना पसंद करते हैं. ऐसे में लोग राहत पाने के लिए पंखे-कूलर और एसी का यूज करते हैं. हालांकि, बिजली की मंहगाई देखते हुए लोग कूलर का यूज करते हैं और कम खपत वाले इलेक्ट्रिकल गैजेट का इस्तेमाल करते हैं.

देसी जुगाड़ से पानी के ड्रम को कूलर बनाने का तरीका

गर्मी के दिनों में कई लोगों के पास कूलर तक नहीं होता या उनके बजट में हाई क्वालिटी के कूलर खरीदने तक के पैसे नहीं होते, लेकिन देसी जुगाड़ की मदद से आप अपने पानी के ड्रम को एक बेहतरीन कूलर में बदल सकते हैं. कुछ ऐसा ही वायरल होने वाले एक वीडियो में देखने को मिला. इसके लिए शख्स ने एक पानी के ड्रम, पंखे का मोटर, पानी पंप, पाइप और जुगाड़ के सामान की आवश्यक चीजों को लिया और फिर उसे असेम्बल कर दिया. सबसे पहले, उसने ड्रम के एक तरफ से एक छोटा गोल छेद कर दिया और इसे पंखे के मोटर से जोड़ दिया. एक छोटा छेद ड्रम के दूसरे तरफ से काटा, जिससे पंखे की हवा अंदर जा सके.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vicky Sharma (@vikramv5840)

 

वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा वायरल

पाइप को ड्रम के नीचे रखा और उसे पंखे के मोटर के साथ जोड़ दिया. जब कूलर चालू हुआ, तो पंप भी चल पड़ा और जबरदस्त अंदाज में चल पड़ा. ड्रम आपके आसपास के माहौल को एसी जैसा ठंडा करेगा. यह देसी जुगाड़ तरीका आपको सस्ते में एक कूलर का आनंद उठाने में मदद करेगा. वीडियो देखने के बाद एक यूजर ने लिखा, "यह एक सरल और प्रभावी तरीका है जिससे आप गर्मी के दिनों में ठंडा रह सकते हैं." एक ने लिखा, "आपको स्वच्छ और शीतल वातावरण प्रदान करेगा." तो अब आप भी देसी जुगाड़ के माध्यम से अपने पानी के ड्रम को एक आरामदायक कूलर में बदल सकते हैं.

Trending news