ठंड में शौक से खाते हैं गुड़, लेकिन देख लें फैक्टी में कैसे बनता है; हो जाएंगे शॉक्ड
Advertisement
trendingNow12067096

ठंड में शौक से खाते हैं गुड़, लेकिन देख लें फैक्टी में कैसे बनता है; हो जाएंगे शॉक्ड

Jaggery Factory: वायरल वीडियो में फैक्ट्री के मजदूर एक मशीन के ज़रिए गन्ने का रस निकालते दिख रहे हैं, जिसे बाद में उबालकर गुड़ बनाया जाता है. फिर इस गुड़ के मिक्चर को जमीन पर फैला दिया जाता है, जहां लोग हाथों से ही इसके टुकड़े बनाते हैं. 

ठंड में शौक से खाते हैं गुड़, लेकिन देख लें फैक्टी में कैसे बनता है; हो जाएंगे शॉक्ड

Jaggery In Factories: देशभर में सर्दियों में खूब खाई जाने वाली गुड़ अब चर्चा में है, दरअसल एक फैक्ट्री में बड़े पैमाने पर गुड़ बनाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इंस्टाग्राम हैंडल @foodiesfab_india द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में फैक्ट्री की साफ-सफाई और इस लोकप्रिय मिठाई के बनाने में लगे मजदूरों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई गई है. वायरल वीडियो में फैक्ट्री के मजदूर एक मशीन के ज़रिए गन्ने का रस निकालते दिख रहे हैं, जिसे बाद में उबालकर गुड़ बनाया जाता है. फिर इस गुड़ के मिक्चर को जमीन पर फैला दिया जाता है, जहां लोग हाथों से ही इसके टुकड़े बनाते हैं. परेशान करने वाली बात ये है कि वीडियो में दिखता है कि किसी भी मजदूर के पास सुरक्षा के साधन नहीं हैं और बर्तन भी गंदे नज़र आ रहे हैं.

गुड़ खाना पसंद करते हैं तो सोच समझ कर देखें वीडियो

सर्दियों में गुड़ की खुशबू से घर भर जाते हैं. ये लोकप्रिय मिठाई बच्चे-बूढ़े सभी को पसंद होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस गुड़ को आप खाते हैं, उसे बनाने में कितनी गंदगी और खतरा छिपा होता है? हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें एक फैक्ट्री में गुड़ बनाने की प्रक्रिया को दिखाया गया है. वीडियो में फैक्ट्री की साफ-सफाई और मजदूरों की सुरक्षा की स्थिति ख़राब दिखाई दे रही है.  वीडियो में गंदे बर्तनों और मशीनों से काम करना पड़ रहा है. शेयर किए गए इस इंस्टाग्राम पोस्ट को एक लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं और ढेर सारे कमेंट्स आ रहे हैं, जो फैक्ट्री की गंदगी पर हैरानी जता रहे हैं.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by CPV Infotainment Pvt. LtdMumbai (@foodiesfab_india)

 

लोगों ने वीडियो पर दिए कई सारे रिएक्शन

लोगों को देखकर ही बुरा लग रहा है कि ये पसंदीदा गुड़ इतनी गंदगी में बनता है. कई सारे लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी. लोगों के कमेंट्स उनकी चिंता जता रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, "ये तो सीमेंट मिलाने जैसा है." एक अन्य ने कहा, "सरकार क्या कर रही है? इन्हें इसे बाजार में बेचने की इजाजत किसने दी?" तीसरे यूजर ने लिखा, "अब पता चला क्यूं मेरी गुड़ में पत्थर आते हैं." चौथे ने लिखा, "बिलकुल घिनौना है, यकीन नहीं होता मैं ऐसे गुड़ को खाता हूं." चौथे ने लिखा, "फिर लोग कहते हैं पैक्ड रिफाइंड चीनी ना खाओ, सेहत के लिए अच्छी नहीं है."

Trending news