Space Experiment: अंडे को अंतरिक्ष में ले जाकर वापस धरती पर गिराया गया, फिर देखिए क्या हुआ...
topStories1hindi1461224

Space Experiment: अंडे को अंतरिक्ष में ले जाकर वापस धरती पर गिराया गया, फिर देखिए क्या हुआ...

Youtuber Mark Rober: नासा में इंजीनियर रहे मार्क रॉबर ने यह प्रयोग किया है, वे अब एक सफल यूट्यूबर हैं. इस पूरे मिनी स्पेस प्रोग्राम में काफी लागत आई है. अंडे को वहां से गिराने का आइडिया उनका था और इस पर वे लंबे समय से कार्य कर रहे थे. इसका परिणाम काफी मजेदार रहा.

Space Experiment: अंडे को अंतरिक्ष में ले जाकर वापस धरती पर गिराया गया, फिर देखिए क्या हुआ...

Egg Thrown From Space To Earth: अंतरिक्ष की दुनिया वाकई में काफी विस्तृत है और वहां प्रयोग करने के इतने रास्ते हैं जिनकी गिनती शायद कोई वैज्ञानिक नहीं कर पाएगा. इसी कड़ी में नासा के एक पूर्व कर्मचारी ने कुछ ऐसा ही प्रयोग कर दिखाया है जिसे देखकर हर कोई दांतों तले उंगलियां दबा लेगा. इन्होंने एक मिशन के जरिए अंतरिक्ष में एक अंडे को पहुंचाया और फिर वहां से अंडे को वापस धरती पर गिराया.

नासा के पूर्व इंजीनियर मार्क रॉबर
दरअसल, इस प्रयोग को संभव बनाया है नासा के एक पूर्व इंजीनियर ने जिनका नाम मार्क रॉबर है. मार्क रॉबर अब एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं. अपने इस पूरे प्रयोग का एक वीडियो उन्होंने अपने चैनल पर पोस्ट किया है जिसमें दिख रहा है कि उन्होंने इसे कैसे संभव बनाया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक एक बार वे इससे पहले भी ऐसी कोशिश कर चुके हैं लेकिन मनमाफिक परिणाम नहीं मिला था.

पहले प्रयास में अंडे फूट गए
दूसरे प्रयास में उनको ऐसा परिणाम मिला कि वे खुद भी चौंक गए. असल में मार्क रॉबर के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में काफी ज्यादा खर्चा आया. उन्होंने खुद बताया कि उनका लक्ष्य था कि अंडे को सुरक्षित अंतरिक्ष से गिराया जाए, जिससे कि वो टूट ना. लेकिन पहले प्रयास में अंडे फूट गए थे. ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि अंडे को एक नियंत्रित स्पीड के साथ नीचे नहीं गिराया जा सका था. 

रॉकेट का मूवमेंट कंट्रोल!
इसके लिए रॉकेट का मूवमेंट उन्होंने फिन्स कंट्रोल में एडजस्ट किया और फिर यह प्रोग्राम लांच किया. वीडियो में दिख रहा है कि यह पूरी प्रोजेक्ट किस तरह तैयार किया. इसमें उनके साथी भी साथ लगे हैं और इस बार उन्हें सफलता मिली. रॉकेट में उन्होंने अंडे को जिस तरह फिट किया वह धरती पर वैसे ही आकर मिला और फूटा नहीं. (यहां देखें पूरा वीडियो- https://youtu.be/BYVZh5kqaFg)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news