Optical Illusion: तेज नजर वालों को खुली चुनौती..इन जिराफ के बीच मौजूद है सांप, खोजकर दिखाइए!
Advertisement

Optical Illusion: तेज नजर वालों को खुली चुनौती..इन जिराफ के बीच मौजूद है सांप, खोजकर दिखाइए!

Optical Illusion: तस्वीर में दिख रहा है कि कई सारे जिराफ इधर उधर लटके हुए हैं और सिर्फ उनकी गर्दनें दिख रही हैं. लेकिन तमाम जिराफ के बीच इसमें अचानक से वह सांप नहीं दिख रहा है.

Optical Illusion: तेज नजर वालों को खुली चुनौती..इन जिराफ के बीच मौजूद है सांप, खोजकर दिखाइए!

Snake Amongs Giraffe: जब भी हमारी आंखें सांप को देखती हैं तो पूरा शरीर अलर्ट हो जाता है. क्योंकि दिमाग में यह बैठा रहता है कि सांप बहुत ही डरावना जीव है. ऑप्टिकल इल्यूजन की एक ऐसी ही डरावनी तस्वीर सामने आई है, जिसमें कुछ जिराफ दिख रहे हैं. इनमें जिराफ की गर्दन ही सिर्फ दिख रही है. इन्हीं के बीच एक सांप भी लटकता हुआ मौजूद है. लेकिन वह इतनी आसानी से नहीं दिख रहा है. आपको इसे खोज कर दिखाना है कि वह सांप कहां है.

दरअसल, ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर हाल ही में सोशल मीडिया पर सामने आई है जिसमें एक सांप छिपा हुआ है और इसमें ढूंढना है कि सांप कहां है. तस्वीर में ऊपर और नीचे दोनों तरफ तमाम जिराफ की गर्दनें दिख रही हैं. और इसी बीच वह खतरनाक सांप भी मौजूद है. यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को भी कई बार सोचने पर मजबूर कर देती हैं. 

ऐसी तस्वीरें यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है. इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि यह सांप एकदम से नहीं दिख रहा है. तस्वीर में दिख रहा है कि कई सारे जिराफ इधर उधर लटके हुए हैं और सिर्फ उनकी गर्दनें दिख रही हैं. लेकिन तमाम जिराफ के बीच इसमें अचानक से वह सांप नहीं दिख रहा है.

सही जवाब जान लीजिए
असल में इस तस्वीर में यह सांप ऊपर से नीचे की तरफ लटक रहा है. ऊपर दाहिने तरफ से पांचवें जिराफ के बाद जो दिख रहा है वह सांप ही है. सच तो यह है कि सांप एकदम जिराफ जैसा ही लग रहा है. सांप को तस्वीर के साथ ऐसे सेट किया गया जैसे दिखे ही ना लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि सांप कहां है. आप सही जवाब का मिलान कर सकते हैं.

Trending news