Tattoo: शरीर पर बनवाया है टैटू तो नहीं मिलेगी ये नौकरी, जानें क्या करना होगा इसके बचाव में
Advertisement
trendingNow11646912

Tattoo: शरीर पर बनवाया है टैटू तो नहीं मिलेगी ये नौकरी, जानें क्या करना होगा इसके बचाव में

Lifestyle: टैटू बनवाने की वजह से सरकारी नौकरी क्यों चली जाती है. इसके पीछे एक बहुत बड़ी वजह है. टैटू बहुत से रोगों का कारण बन जाता है. ये आगे चलकर एचआईवी, चर्म रोग और हेपेटाइटिस ए बी जैसे घातक बीमारियों को दावत देता है. इसके अलावा यह भी माना जाता है कि जो व्यक्ति टैटू अपने शरीर में बनवाए होता है वह अनुशासन में कभी नहीं रहता है. वह अपने काम को भी ज्यादा महत्व नहीं देता है.

 टैटू

Body Tattoo: यदि आपने अपनी बॉडी में किसी भी अंग में टैटू बनवा लिया है तो आपको इसका खामियाजा भी उठाना पड़ सकता है, क्योंकि पिछले कुछ समय से यंग जनरेशन में टैटू बनवाना तेजी के साथ शुरू कर दिया है. ये चलन बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है. अगर आप भी टैटू बनवाने जा रहे हैं तो इसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जान ले. जाने अनजाने में कहीं यह फैशन आपकी जिंदगी तो नहीं बर्बाद कर देगा.

सरकारी नौकरी में बाधा
कई हाई लेवल वाली सरकारी नौकरी में टैटू को लेकर बहुत ही सख्त नियम बनाए गए हैं, जो भी व्यक्ति शरीर पर टैटू बनवाए होगा उसे कई सरकारी नौकरियों से हाथ धोना पड़ सकता है. ये समस्या तब ज्यादा बढ़ जाती है, जब आप का टैटू विजिबल होता है. ऐसे में यह ध्यान रखना है कि टैटू बनवाने से पहले आपको किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन तो नहीं करना है. अगर करना है तो पहले उसके बारे में पूरी जानकारी कर ले.

टैटू से हो जाती है ये दिक्कत
टैटू बनवाने की वजह से सरकारी नौकरी क्यों चली जाती है. इसके पीछे एक बहुत बड़ी वजह है. टैटू बहुत से रोगों का कारण बन जाता है. ये आगे चलकर एचआईवी, चर्म रोग और हेपेटाइटिस ए बी जैसे घातक बीमारियों को दावत देता है. इसके अलावा यह भी माना जाता है कि जो व्यक्ति टैटू अपने शरीर में बनवाए होता है वह अनुशासन में कभी नहीं रहता है. वह अपने काम को भी ज्यादा महत्व नहीं देता है.

पुलिस विभाग में नहीं बनवा सकते टैटू
पुलिस विभाग का कोई भी कर्मचारी अपने हाथ में टैटू नहीं बनवा सकता है, जो भी लोग पुलिस की नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं वह एक बात ध्यान रखें कि शरीर पर कोई भी उल्टा सीधा या अश्लील टैटू नहीं होना चाहिए. टैटू छोटा-मोटा है तो ठीक है. ज्यादा बड़ा टैटू नहीं होना चाहिए. वायु सेना केवल कुछ एक टैटू की इजाजत देता है. आदिवासियों को उनके रीति-रिवाजों और परंपराओं के मुताबिक बनाएं गए टैटू के मामलों में ही रियात देता है. इसके अलावा और किसी भी टैटू बनवाने की इजाजत नहीं देता है.

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस फोर्स और अन्य बलों में भर्ती के लिए शरीर पर गलती से भी कोई भी टैटू ना होना चाहिए. एक टैटू की वजह से आप सरकारी नौकरी से हाथ धो सकते हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय राजस्व सेवा, इंडियन नेवी, भारतीय तटरक्षक बल जैसी सरकारी नौकरी में भी टैटू बनवाना अलाउ नहीं होता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news