Silver Ink Pen: IIT ने बनाया चांदी की स्याही वाला पेन, नाम और खासियत जानकर लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन
Advertisement
trendingNow11313497

Silver Ink Pen: IIT ने बनाया चांदी की स्याही वाला पेन, नाम और खासियत जानकर लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

IIT News: अभी तक आपने हरे, नीले, काले, लाल और पीले रंग की स्याही वाले पेन (Pen) देखे होंगे. लेकिन इस खास कलम के बारे में आपको बता दें कि ये अभी तक सिर्फ अमेरिका में बनता था और अब भारत के कानपुर शहर स्थित आईआईटी (IIT) कैंपस में हुए शोध के बाद अपने देश में बनने लगा है.

सांकेतिक तस्वीर

IIT Kanpur silver ink pen: अभी तक आपने हरे, नीले, काले, लाल, पीले, चमकीले रंग की स्याही वाले पेन (Pen) खूब देखे होंगे और उनसे लिखा पढ़ा भी होगा. हालांकि, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि IIT कानपुर में एक चांदी की स्याही वाला एक ऐसा पेन तैयार हुआ है, जिसकी मदद से अब 12वीं तक के छात्र इलेक्ट्रानिक्स की पढ़ाई कर सकेंगे और बहुत आसानी से साधारण कागज पर अपना सर्किट भी तैयार कर सकेंगे.

'सीखो सर्किट'

आइआइटी कानपुर के स्टार्टअप लिखोट्रानिक्स के तहत फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स विभाग में डा.आशीष व प्रो.महापात्रा की टीम ने एक उत्पाद तैयार किया है, जिसका नाम रखा है- सीखो सर्किट. इस अनूठे तरह की किट में छात्र-छात्राओं के लिए मैग्नेटिक शीट, दो पेन, कंपोनेंट कनेक्टर्स, मॉड्यूल बुक, कैपेसिटर, बैट्री समेत कई अन्य उपकरण रखे गए हैं. डा.आशीष ने इस स्पेशल प्रोडक्ट की खासियत बताते हुए ये भी कहा कि पिछले 5 सालों तक लगातार रिसर्च पूरी करने के बाद उन्हे यह कामयाबी मिली है जिसके लिए वो अपनी पूरी टीम का योगदान बहुत जरूरी मानते हैं.

अमेरिका के बाद अब मेड इन इंडिया स्पेशल पेन

उन्होंने कहा, कि इस तरह के पेन को तैयार करने का एक मकसद यह भी था, कि छात्र जो विभिन्न कारणों से धीरे-धीरे प्रयोगशालाओं से दूर होते जा रहे हैं, वह एक डिवाइस से हैंड्स आन ट्रेनिंग के तौर पर बैठे-बैठे ही अपने प्रयोगों को सीखने के साथ उसे एक अलग लेवल तक ले सकें. इस सिलसिले में डा.आशीष ने यह दावा भी किया है इससे पहले पूरी दुनिया में केवल अमेरिका में इस तरह की किट बनती थी. लेकिन अब, आइआइटी कानपुर में बनना शुरू हो गई है. उन्हें उम्मीद है कि उनका ये उत्पाद भारतीय छात्रों के लिए बड़ा फायदेमंद साबित होगा. इसकी मदद से प्रयोग करने वाले छात्र अपनी प्रतिभा को और बेहतर तरीके से निखार सकेंगे. 

कीमत और कैसे होगा काम

इस पेन की खासियत और तस्वीरें दोनों अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिस पर लोग अपनी-अपनी तरह से प्रतिक्रिया दे रहे हैं. इस खास 'सीखो सर्किट' प्रोडक्ट को तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले प्रोफेसर ने बताया कि सीखो सर्किट का उपयोग करना बेहद सरल होता है. इसके लिए हम अपनी मॉड्यूल बुक का एक पेज लेते हैं. उसके बाद चांदी की स्याही वाले पेन से उस पर सर्किट तैयार (ड्रा) करते हैं. जब सर्किट बन जाता है तो उसे पांच मिनट के लिए छोड़ देते हैं, ताकि स्याही सूख जाए. फिर हम जैसे ही इसमें बैट्री की मदद से एलईडी जलाना चाहते हैं, या कोई अन्य प्रयोग करना चाहते हैं तो आसानी से उसका सफल परीक्षण संभव है. फिलहाल इस सीखो सर्किट किट की कीमत 2200 रुपये रखी गई है. हालांकि, अभी इसकी कीमत कम करने पर IIT-K की टीम विचार कर रही है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news